Friday, January 22, 2021
Home > Sports Varta > एडिलेड टेस्ट: चमके गेंदबाज़, भारत को कुल 62 रनों की बढ़त

एडिलेड टेस्ट: चमके गेंदबाज़, भारत को कुल 62 रनों की बढ़त

एडिलेड, वेबवार्ता: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज़ का पहला टेस्ट मैच एडिलेड ओवल मैदान पर खेला जा रहा है। खेल समाप्त होने तक भारत ने दूसरी पारी में एक विकेट खोकर 9 रन बनाए।

अब मेहमान टीम के पास 62 रन की कुल बढ़त हो गई है। दूसरे दिन स्टंप्स के समय मयंक अग्रवाल (5*) के साथ नाइटवॉचमैन जसप्रीत बुमराह (0*) क्रीज पर थे। इससे पहले भारत की पहली पारी पहले ही सेशन में 244 रन पर सिमट गई। मेजबान टीम के पेसर मिशेल स्टार्क ने 4 और पैट कमिंस ने 3 विकेट झटके। फिर भारतीय गेंदबाजों ने कमाल दिखाया और ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 191 रन पर ऑलआउट कर दिया जिससे मेहमान टीम को 53 रन की बढ़त मिली।

पृथ्वी साव बोल्ड, भारत को पहला झटका

ओपनर पृथ्वी साव (4) को पैट कमिंस ने पारी के चौथे ओवर की पहली गेंद पर बोल्ड कर दिया। पृथ्वी को पहली पारी में भी इसी तरह मिशेल स्टार्क ने बोल्ड किया था, तब वह खाता भी नहीं खोल पाए थे।

मयंक और पृथ्वी ओपनिंग को उतरे

भारत के मयंक अग्रवाल और पृथ्वी साव ओपनिंग को उतरे। ऑस्ट्रेलिया के पेसर मिशेल स्टार्क का पहला ओवर।

ऑस्ट्रेलिया टीम पहली पारी में 191 रन पर ऑलआउट

ऑस्ट्रेलियाई टीम की पहली पारी 191 रन पर सिमटी। कैप्टन टिम पेन (73*) ने जरूर अर्धशतक जड़ा और मार्नस लाबुशेन ने 47 रन का योगदान दिया। उनके अलावा कोई ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज खास प्रभावित नहीं कर सका। भारत के लिए ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 55 रन देकर सर्वाधिक 4 विकेट लिए जबकि पेसर उमेश यादव ने 40 रन देकर 3 विकेट झटके। जसप्रीत बुमराह को दो विकेट मिले।

कैप्टन टिम पेन की फिफ्टी

ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कैप्टन टिम पेन ने मोहम्मद शमी के पारी के 64वें ओवर की पहली ही गेंद पर चौका लगाया और अपना अर्धशतक पूरा किया। इसी ओवर की चौथी गेंद पर भी उन्होंने चौका जड़ा।

स्टार्क रन आउट, ऑस्ट्रेलिया को 8वां झटका
मिशेल स्टार्क (15) रन आउट हुए और ऑस्ट्रेलिया को 8वां झटका टीम के 139 के स्कोर पर लगा। स्टार्क ने 16 गेंद खेलीं और एक चौका लगाया। पृथ्वी साव और साहा की सूझबूझ से स्टार्क का विकेट मिला।

ऑस्ट्रेलिया के 7 विकेट गिरे

मार्नस लाबुशेन (47) को उमेश यादव ने पारी के 54वें ओवर की तीसरी गेंद पर lbw आउट किया। पैट कमिंस (0) को भी उमेश ने रहाणे के हाथों कैच कराया। ऑस्ट्रेलिया का 7वां विकेट 111 के टीम स्कोर पर गिरा।

Tea ब्रेक- ऑस्ट्रेलिया 92/5

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन चायकाल के ब्रेक तक 5 विकेट खोकर 92 रन बनाए हैं। फिलहाल मार्नस लाबुशेन (46*) और टिम पेन (9*) क्रीज पर हैं।

ग्रीन OUT, अश्विन का तीसरा शिकार

कैमरन ग्रीन (11) को अश्विन की गेंद पर विराट कोहली ने लपका, ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट 79 के टीम स्कोर पर गिरा।

हेड को भी अश्विन ने बनाया शिकार

ऑफ स्पिनर अश्विन ने ट्रैविस हेड (7) को अपनी ही गेंद पर लपक लिया। हेड ने 20 गेंदों का सामना किया। ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट पारी के 35वें ओवर की चौथी गेंद पर गिरा।

अश्विन ने स्मिथ को भेजा पविलियन

स्टीव स्मिथ (1) कुछ खास नहीं कर सके और रविचंद्रन अश्विन ने उन्हें पविलियन की राह दिखा दी। रहाणे ने शानदार कैच लपका। स्मिथ ने 29 गेंद खेलीं और एक रन बनाकर आउट हो गए।

डिनर ब्रेक, ऑस्ट्रेलिया 35/2

ऑस्ट्रेलिया ने डिनर ब्रेक तक 2 विकेट खोकर 35 रन बना लिए हैं, फिलहाल मार्नस लाबुशेन (16*) और स्टीव स्मिथ (1*) क्रीज पर हैं।

लाबुशेन ने खोले हाथ, शमी के ओवर में जड़े लगातार 2 चौके

मार्नस लाबुशेन ने 16वें ओवर में हाथ खोले और शमी के इस ओवर की लगातार गेंदों पर 2 चौके लगाए। उन्होंने चौथी गेंद को बाउंड्री के पार भेजा, फिर अगली ही गेंद पर चौका लगा दिया।

बुमराह ने दिलाई पहली सफलता

पेसर जसप्रीत बुमराह ने ओपनर मैथ्यू वेड (8) को lbw आउट किया और भारत को पहली सफलता दिलाई। ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट 15वें ओवर की पहली गेंद पर गिरा। वेड ने 51 गेंद खेलीं और एक चौका लगाया।

ऑस्ट्रेलिया की पारी शुरू

मेज़बान ऑस्ट्रेलिया के लिए मैथ्यू वेड और जो बर्न्स ओपनिंग को उतरे। पेसर उमेश यादव को पहला ओवर।

उमेश और शमी भी लौटे

उमेश यादव (6) टीम के 240 के स्कोर पर 93वें ओवर की दूसरी गेंद पर स्टार्क का शिकार बने जिन्हें मैथ्यू वेड ने लपका। इसके अगले ही ओवर की पहली गेंद पर मोहम्मद शमी को (0) को कमिंस की गेंद पर ट्रैविड हेड ने कैच कर लिया और भारतीय पारी समाप्त। पेसर मिशेल स्टार्क ने 53 रन देकर 4 विकेट झटके जबकि पैट कमिंस ने 48 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। जोश हेजलवुड और नाथन लॉयन को 1-1 विकेट मिला।

साहा ने भी तोड़ी उम्मीद

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने भी उम्मीद तोड़ीं और वह मिशेल स्टार्क की गेंद पर टिम पेन के हाथों लपके गए। साहा ने 26 गेंद खेलीं और 1 चौके की मदद से 9 रन बनाए।

अश्विन नहीं कर सके निजी स्कोर में इजाफा

रविचंद्रन अश्विन अपने पहले दिन के निजी स्कोर में कुछ इजाफा नहीं कर सके और 15 रन बनाकर दूसरे दिन की तीसरी ही गेंद (89.3 ओवर) पर कमिंस का शिकार हो गए। उन्हें टिम पेन ने लपका। अश्विन ने 20 गेंद खेलीं और 1 चौका लगाया।

पहले दिन का खेल समाप्त होने तक भारतीय टीम ने छह विकेट पर 233 रन बना लिए थे लेकिन इस स्कोर में ज्यादा रन नहीं जुड़ पाए और दूसरे दिन मात्र 4.1 ओवर के खेल के बाद ही 93.1 ओवर में भारत की पारी 244 रन पर सिमट गई।

कोहली 74 रन बना चुके थे और शतक की ओर बढ़ते नजर आ रहे थे । उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने उन्हें एक रन लेने के लिए पुकारा लेकिन बाद में पीछे हट गए। दूसरी नई गेंद लिए जाने से कुछ समय पहले ही कोहली रन आउट हो गए। यह टेस्ट क्रिकेट में दूसरा अवसर है जबकि कोहली रन आउट हुए। इससे पहले 2012 में एडिलेड में ही वह रन आउट हो गए थे।

एक समय भारत का स्कोर तीन विकेट पर 188 रन था जो छह विकेट पर 206 हो गया । दूधिया रोशनी में गुलाबी गेंद की रफ्तार और स्विंग निचले मध्यक्रम के बल्लेबाज़ नहीं झेल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *