28.1 C
New Delhi
Monday, October 3, 2022

टी20 एकादश में पंत के लिये जगह बनाना मुश्किल : वसीम जाफ़र

नई दिल्ली, 21 जून (वेब वार्ता)। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज़ वसीम जाफ़र ने कहा है कि खराब फॉर्म से जूझ रहे ऋषभ पंत के लिये भारत के सर्वश्रेष्ठ टी20 एकादश में जगह बनाना मुश्किल है। ईएसपीएनक्रिकइन्फो की ओर से सोमवार को जारी एक वीडियो में जाफ़र ने कहा, “मेरा मानना है कि दिनेश कार्तिक टीम में आपकी पहली पसंद होंगे। सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली और रविंद्र जडेजा के वापस आने के बाद ऋषभ पंत के लिये टीम में जगह बनाना मुश्किल है।”

उन्होंने कहा, “यह इसपर निर्भर करता है कि टीम प्रबंधन उनसे क्या चाहता है। अगर आप उनका मनोबल बढ़ाना चाहते हैं, अगर वे ऋषभ को टीम में रखना चाहते हैं तो वे उनके लिये जगह बनाएंगे, लेकिन मेरे अनुसार एक आदर्श टीम में उनका होना मुश्किल है। रोहित शर्मा, इशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा और दिनेश कार्तिक आपके शुरुआती सात बल्लेबाज़ होंगे। अगर आप पंत को रखते हैं, तो पता नहीं किसे टीम से बाहर निकालेंगे। एक आदर्श टीम में उनके लिये जगह ढूंढना मुश्किल है।”

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20 श्रंखला में वरिष्ठ खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में पंत को टीम की कप्तानी सौंपी गयी थी। इस श्रंखला में पंत का प्रदर्शन बेहद खराब रहा और उन्होंने पांच मैचों में 105.45 के स्ट्राइक रेट से 58 रन बनाये।

जाफ़र ने कहा कि पंत को अपनी बल्लेबाज़ी में सुधार करने के लिये ऑफ साइड से बाहर की गेंदों पर बेहतर शॉट खेलने होंगे, साथ ही टीम को उन्हें पांचवे या छठे स्थान पर बल्लेबाज़ी करवानी होगी। जाफ़र ने कहा, “पंत को पांचवे या छठे स्थान पर बल्लेबाजी करनी चाहिये। उन्हें पहली गेंद से हमला करना चाहिये। इससे वह कुछ पारियों में जल्दी आउट हो जाएंगे, लेकिन उनके लिये यही तरीका हमेशा से कारगर रहा है। टीम को उन्हें यह भूमिका सौंपनी चाहिये।” उन्होंने कहा, “उन्हें बाहर की गेंदों को खेलने पर मेहनत करनी चाहिये। सबसे पहले उन्हें इसपर काम करना चाहिये। उसके बाद वह पांचवे-छठे स्थान पर आकर पारी को समाप्त कर सकते हैं। यह भूमिका उनके लिये सटीक है।”

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,124FollowersFollow

Latest Articles