DC vs KXIP: सुपर ओवर में दिल्ली ने पंजाब को दी मात, मयंक की पारी बेकार

New Delhi: आईपीएल (IPL 2020) के 13वें सीजन का दूसरा ही मैच और रोमांच चरम पर.. दुबई में दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब (DC vs KXIP) के बीच मुकाबला टाई हुआ जिसके बाद सुपर ओवर में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की टीम ने जीत दर्ज की।

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 157 रन बनाए जिसके बाद पंजाब (Kings XI Punjab) के लिए मयंक अग्रवाल (89) ने शानदार पारी खेली, लेकिन टीम जीत के करीब पहुंचकर भी हार गई। सुपर ओवर (Super Over) में दिल्ली को पंजाब से केवल 3 रन का लक्ष्य मिला जिसे उसने जीत लिया।

दिल्ली की ओर से मिले 158 रन के टारगेट का पीछा करते हुए पंजाब टीम के विकेट लगातार अंतराल पर गिरते रहे लेकिन मयंक जमे रहे। मयंक पारी के अंतिम ओवर की 5वीं गेंद पर आउट हुए। फिर अंतिम गेंद पर 1 रन की दरकार थी लेकिन स्टॉयनिस ने क्रिस जॉर्डन (5) को रबाडा के हाथों कैच कराकर मैच सुपर ओवर में पहुंचा दिया।

सुपर ओवर- किंग्स इलेवन पंजाब
  • पहली गेंद- लोकेश राहुल ने कागिसो रबाडा की गेंद पर 2 रन दौड़े
  • दूसरी गेंद- रबाडा ने राहुल को अक्षर के हाथों कैच कराया
  • तीसरी गेंद- रबाडा ने निकोलस पूरन को बोल्ड किया, खाता भी नहीं खोल सके, दिल्ली को जीत के लिए मात्र 3 रन की जरूरत
सुपर ओवर- दिल्ली कैपिटल्स
  • पहली गेंद- ऋषभ पंत पेसर शमी की गेंद पर कोई रन नहीं बना सके
  • दूसरी गेंद- वाइड
  • तीसरी गेंद- पंत ने दौड़कर 2 रन पूरे किए और मैच दिल्ली ने जीता
मयंक अग्रवाल ने दी मजबूती

पंजाब टीम को ओपनर मयंक अग्रवाल ने मजबूती दी। मएक छोर पर भले ही टीम के विकेट गिरते रहे लेकिन मयंक जमे रहे। वह पारी के अंतिम ओवर की 5वीं गेंद पर मार्कस स्टॉयनिस का शिकार बने। उन्हें शिमरोन हेटमायर ने लपका। मयंक ने 60 गेंदों की अपनी पारी में 7 चौके और 4 छक्के जड़े। दिल्ली के लिए पेसर कागिसो रबाडा, रविचंद्रन अश्विन और मार्कस स्टॉयनिस ने 2-2 विकेट झटके जबकि मोहित शर्मा और अक्षर पटेल को 1-1 विकेट मिला

पंजाब की खराब शुरुआत

पंजाब के कप्तान और ओपनर लोकेश राहुल ने 21 रन बनाए। उन्हें पारी के 5वें ओवर की तीसरी गेंद पर मोहित शर्मा ने बोल्ड किया। राहुल ने 19 गेंदों पर 2 चौके और 1 छक्का लगाया। पारी के छठे ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने 2 बल्लेबाजों करुण नायर (1) और निकोलस पूरन (0) को पविलियन की राह दिखा दी। हालांकि वह चोटिल होकर खुद भी मैदान से बाहर चले गए। ग्लेन मैक्सवेल (1) को रबाडा ने और सरफराज खान (12) को अक्षर पटेल ने शिकार बनाया, जिसके बाद टीम का स्कोर 10 ओवर में 5 विकेट पर 55 रन हो गया।

अय्यर और पंत ने जोड़े 73 रन

दिल्ली ने अपने तीन विकेट महज 13 रन पर ही खो दिए थे। ओपनर शिखर धवन (0), पृथ्वी साव (5) और शिमरॉन हेटमायर (7) सस्ते में पविलियन लौट गए। तीन विकेट गिरने के बाद ऋषभ पंत और कप्तान श्रेयस अय्यर ने मोर्चा संभाला और दोनों ने चौथे विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी की।

हालांकि दोनों ही दो रन के अंदर आउट हो गए। रवि बिश्नोई ने बड़े शॉट की कोशिश करने वाले ऋषभ पंत को बोल्ड कर दिया। पंत ने 29 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 31 रन बनाए। शमी ने अय्यर को जॉर्डन के हाथों कैच कराया। कप्तान ने 32 गेंदों पर 3 छक्कों की मदद से 39 रन बनाए।

स्टॉयनिस का तूफान

मार्कस स्टॉयनिस ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए महज 20 गेंदों में फिफ्टी जड़ दी। उन्होंने इस दौरान 7 चौके और 3 छक्के उड़ाए। वह पारी के अंतिम ओवर की अंतिम गेंद पर 5 बाउंड्री (3 चौके और 2 छक्के) ठोकने के बाद रन आउट हुए। उन्होंने 21 गेंदों में 53 रन बनाए।

रेकॉर्ड बुक में जुड़ा स्टॉयनिस का नाम

20 गेंदों में 50 रन, अब दिल्ली की टीम के लिए तीसरा सबसे तेज अर्धशतक है। स्टॉयनिस ने पूर्व धुरंधर क्रिकेटर वीरेंदर सहवाग की बराबरी की जिन्होंने 2012 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ इसी तरह की पारी खेली थी। टॉप-2 पर हैं- 2016 में क्रिस मॉरिस का 17-गेंदों पर पचासा और मुंबई इंडियंस के खिलाफ 2019 में ऋषभ पंत की 18 गेंद में फिफ्टी।

87 रन तक गिरे दिल्ली के 5 विकेट

दिल्ली टीम के 5 विकेट 87 रन तक गिर गए। इसके बाद अक्षर पटेल (6) को शेल्डन कॉटरेल ने शिकार बनाया और विकेट के पीछे लोकेश राहुल ने उन्हें लपका। फिर रविचंद्रन अश्विन (4) को भी कॉटरेल ने ही पविलियन भेजा और टीम का 7वां विकेट 127 के स्कोर पर गिरा।

शमी का जलवा, झटके 3 विकेट

पंजाब की तरफ से सबसे किफायती शमी रहे जिन्होंने चार ओवरों में 15 रन देकर तीन विकेट लिए। बिश्नोई ने चार ओवरों में 22 रन देकर एक विकेट लिया। अपना पहला मैच खेल रहे कॉटरेल ने 4 ओवरों में 24 रन देकर दो विकेट लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *