CSK

CSK vs KXIP: धोनी की सीएसके ने तोड़ा पंजाब का सपना, 9 विकेट से हराकर किया टूर्नमेंट से बाहर

New Delhi: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के अपने आखिरी लीग मैच में चेन्नै सुपर किंग्स ने किंग्स इलेवन पंजाब (CSK vs KXIP) को 9 विकेट से हरा दिया। मैच में किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने 6 विकेट पर 153 रन बनाए थे। जवाब में चेन्नै (Chennai SuperKings) ने 18.5 ओवरों में एक विकेट खोकर 154 रन बनाते हुए मैच जीत लिया और पंजाब का प्लेऑफ में पहुंचने का सपना भी तोड़ दिया।

CSK के लिए ओपनर रितुराज गायकवाड़ ने 49 गेंदों में 6 चौके और एक छक्का की मदद से नाबाद 62 रनों की पारी खेली, जबकि अंबाती रायुडू ने 30 गेंदों में 2 चौके लगाते हुए नाबाद 30 रन बनाए। एकमात्र विकेट फाफ डु प्लेसिस (48) के रूप में गिरा।

पंजाब का सफर यूं हुआ खत्म

इस हार (CSK vs KXIP) के बाद ही पंजाब का सफर टूर्नमेंट खत्म हो गया। उसके 14 मैचों में 12 अंक हैं और वह पॉइंट्स टेबल में 5वें नंबर पर है। उसका इससे ऊपर जाना संभव नहीं है, क्योंकि चौथे नंबर की टीम हैदराबाद के भी 12 अंक हैं, लेकिन उसका रनरेट पंजाब से कहीं बेहतर है। दूरी ओर, धोनी की CSK टूर्नमेंट से पहले ही बाहर हो चकी थी। उसने अपना सफर टेबल में 7वें नंबर रहते हुए समाप्त किया।

पंजाब ने बनाए 6 विकेट पर 153 रन

दीपक हुड्डा की नाबाद 62 रन की आक्रामक पारी के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने चेन्नै सुपर किंग्स (CSK vs KXIP) के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 153 का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। हुड्डा ने 30 गेंद की नाबाद पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाए।

चेन्नै की ओर से लुंगी एंगिडी ने चार ओवर में 39 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि इमरान ताहिर ने चार ओवर में 24 रन और रविंद्र जडेजा ने तीन ओवर में सिर्फ 17 रन देकर एक एक विकेट लिया। शार्दुल ठाकुर ने चार ओवर में 27 रन देकर एक विकेट लिया।

अच्छी शुरुआत के बाद गिरे विकेट

मयंक अग्रवाल और कप्तान लोकेश राहुल ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे पंजाब को शानदार शुरुआत दिलायी। मयंक ने दीपक चाहर के खिलाफ दो चौके लगाकर टीम में वापसी का जश्न मनाया। कप्तान राहुल ने इसी गेंदबाज के खिलाफ तीसरे ओवर में पॉइंट्स के ऊपर से आकर्षक छक्का लगाया।

राहुल ने इसके बाद शार्दुल ठाकुर का स्वागत पांचवें ओवर लगतार दो चौके से किया, लेकिन एंगिडी ने अगले ओवर में मयंक को बोल्ड चेन्नै को पहली सफलता दिलायी। मयंक ने 15 गेंद में पांच चौके की मदद से 25 रन बनाने के साथ पहले विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी भी की।

फिर यूं गिरे विकेट

पावरप्ले में पंजाब का स्कोर एक विकेट पर 53 रन था, लेकिन इसके बाद गेंदबाजों ने रन प्रवाह पर अंकुश लगा दिया ओर पंजाब ने इस बीच राहुल, निकोलस पूरन और क्रिस गेल के विकेट भी गंवा दिए।

एंगिडी ने 9वें ओवर में राहुल को बोल्ड कर 27 गेंद में उनकी 29 रन की पारी को खत्म किया तो वही शार्दुल ने 11वें ओवर में पूरन (छह गेंद में दो रन) को विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच कराया। शानदार लय में चल रहे क्रिस गेल (19 गेंद में 12 रन) भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। अनुभवी इमरान ताहिर की फिरकी पर पगबाधा होने के बाद उन्होंने रिव्यू भी गंवा दिया।

फिर दीपक हुड्डा ने जड़ी दी फिफ्टी

इस समय टीम का स्कोर 11.5 ओवर में चार विकेट पर 72 रन था। मंदीप सिंह ने 14वें ओवर में दीपक चाहर की पहली गेद पर चौका लगाया जो सात ओवर के बाद टीम की पहला बाउंड्री थी। हुड्डा ने इसके बाद इमरान ताहिर के खिलाफ 16वें ओवर में कवर्स के ऊपर से शानदार छक्का लगाया, लेकिन जडेजा ने अगले ही ओवर में मंदीप (14) को बोल्ड कर पांचवें विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी को तोड़ा।

जिम्मी नीशाम (दो) नहीं चल पाए लेकिन हुड्डा इससे प्रभावित नहीं दिखे। उन्होंने एंगिडी के इस ओवर में दो छक्के लगाए। उन्होंने 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर एक रन लेकर 26 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। हुड्डा ने एंगिडी के आखिरी ओवर में भी एक छक्का जड़ा। उन्होंने जॉर्डन के साथ सातवें विकेट के लिए 40 रन की अटूट साझेदारी भी की, जिसमें जॉर्डन का योगदान महज चार रन का था।

गायकवाड़ और डु प्लेसिस ने दी CSK को धांसू शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नै सुपर किंग्स को ओपनर रितुराज गायकवाड़ और फाफ डु प्लेसिस ने आक्रामक शुरुआत दिलाई। इन दोनों ने जिमी नीशम से लेकर मोहम्मद शमी तक को जमकर निशाना बनाया। देखते ही देखते 5.2 ओवरों में रवि बिस्नोई पर लगाए गए फाफ डु प्लेसिस के छक्के के साथ CSK ने हाफ सेंचुरी पूरी की। गायकवाड़ और फाफ डु प्लेसिस ने पहले विकेट के लिए 82 रन जोड़ डाले।

डु प्लेसिस ने बनाए 48 रन

मैच एकतरफा करते दिख रही इस खतरनाक पार्टनरशिप को क्रिस जॉर्डन ने तोड़ा। उन्होंने फाफ डु प्लेसिस को कप्तान केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराते हुए चेन्नै को पहला झटका दे दिया। डु प्लेसिस ने 34 गेंदों में 4 चौके और दो छक्के जड़ते हुए शानदार 8 रन बनाए। उनका विकेट 10वें ओवर की 5वीं गेंद पर गिरा।

इसके बाद धांसू फॉर्म में चल रहे रितुराज गायकवाड़ और अंबाती रायुडू ने पंजाब के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया और 72 रनों की साझेदारी करते हुए चेन्नै को सुपर जीत दिला दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *