CSK vs KKR: गायकवाड़ की फिफ्टी.. जडेजा का विनिंग सिक्स, चेन्नई ने कोलकाता को दी 6 विकेट से मात

New Delhi: CSK vs KKR: तीन बार की चैंपियन चेन्नै सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने इयोन मॉर्गन की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) को IPL-13 (IPL 2020) के 49वें मुकाबले में 6 विकेट से हरा दिया।

दुबई इंटरनैशनल स्टेडियम में गुरुवार को केकेआर (CSK vs KKR) ने ओपनर नीतीश राणा (87) की दमदार पारी की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट पर 172 रन बनाए जिसके बाद रविंद्र जडेजा (31*) ने अंतिम गेंद पर सिक्स से चेन्नै को जीत दिलाई। चेन्नै के ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ ने 72 रन की बेशकीमती पारी खेली।

कोलकाता की 13 मैचों में यह 7वीं हार रही और टीम 12 अंकों के साथ 5वें नंबर पर ही है। वहीं, चेन्नै को इतने ही मैचों में 5वीं जीत मिली लेकिन टीम 10 अंकों के साथ सबसे नीचे 8वें नंबर पर ही है।

गायकवाड़ की दमदार पारी

चेन्नै के लिए ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ ने 72 रन की शानदार पारी खेली। उन्होंने 53 गेंदों पर 6 चौके और 2 छक्के जड़े और शेन वॉटसन (14) के साथ पहले विकेट के लिए 50 रन जबकि अंबाती रायुडू (38) के साथ दूसरे विकेट के लिए 68 रन की पार्टनरशिप की। केकेआर के लिए मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती और पेसर पैट कमिंस को 2-2 विकेट मिले।

जडेजा ने यूं लिखी जीत की पटकथा

चेन्नै को अंतिम 2 ओवर में जीत के लिए 30 रन की दरकार थी और ऐसा लग रहा था कि केकेआर इस मैच में पकड़ मजबूत कर लेगी लेकिन लॉकी फर्ग्युसन के पारी के 19वें ओवर में कुल 20 रन बने। पहली गेंद वाइड रही जिसके बाद चौथी बॉल पर रविंद्र जडेजा ने चौका जड़ा। अगली गेंद नो बॉल फेंकी जिस पर 2 रन भी मिले और फ्री हिट पर जडेजा ने सिक्स जड़ दिया। जडेजा ने अंतिम गेंद पर भी चौका लगाया।

अंतिम ओवर में चेन्नै को जीत के लिए 10 रन की जरूरत थी और जडेजा ने 5वीं बॉल पर सिक्स लगा दिया। अंतिम गेंद पर मात्र 1 रन की जरूरत थी जिस पर जडेजा ने सिक्स लगा दिया। जडेजा ने 11 गेंदों पर 31 रन की नाबाद पारी में 2 चौके, 3 छक्के लगाए।

केकेआर ने चेन्नै को दिया 173 रन का टारगेट

सलामी बल्लेबाज नीतीश राणा (87) के अर्धशतक की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने चेन्नै सुपरकिंग्स के खिलाफ पांच विकेट पर 172 रन बनाए। राणा ने 61 गेंद की अपनी पारी में 10 चौकों और चार छक्कों की मदद से 87 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (26) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 21) ने भी उपयोगी पारियां खेली।

फिर चक्रवर्ती की गेंद पर बोल्ड हुए धोनी

स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने चेन्नै के कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी (1) को शिकार बनाया और उन्हें पारी के 15वें ओवर की चौथी गेंद पर बोल्ड कर दिया। दोनों टीमों के बीच पिछले मैच में भी धोनी को चक्रवर्ती ने ही बोल्ड किया था।

रायुडू की तेजतर्रार पारी, कमिंस ने बनाया शिकार

अंबाती रायुडू ने गायकवाड़ के साथ दूसरे विकेट के लिए 68 रन जोड़े। रायुडू ने 20 गेंदों पर 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 38 रन बनाए। उन्हें पेसर पैट कमिंस ने शिकार बनाया और सुनील नरेन ने उनका कैच लपका।

वॉटसन और गायकवाड़ की अर्धशतकीय साझेदारी

173 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी चेन्नै टीम को शेन वॉटसन और ऋतुराज गायकवाड़ ने शानदार शुरुआत दी। दोनों ने अर्धशतकीय साझेदारी की। स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने इस पार्टनरशिप को तोड़ा और वॉटसन को पारी के 8वें ओवर की तीसरी गेंद पर रिंकू सिंह के हाथों कैच करा दिया। वॉटसन ने 19 गेंदों पर 1 चौके, 1 छक्के की मदद से 14 रन बनाए।

गिल और राणा ने दी उम्दा शुरुआत

सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद शुभमन गिल (26) और राणा की जोड़ी ने टीम को उम्दा शुरुआत दिलाई। गिल ने दीपक चाहर की मैच की पहली दो गेंदों पर चौके के साथ शुरुआत की जबकि राणा ने भी इसी ओवर में चौके से खाता खोला। गिल ने सैम करन पर भी चौका जड़ा। राणा ने लुंगी गिडी का स्वागत चौके के साथ किया और फिर मिशेल सैंटनर की लगातार गेंदों पर दो चौके और एक छक्का मारा। टीम ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 48 रन बनाए।

7 रन के अंदर गिरे केकेआर के 2 विकेट

गिल और राणा ने नाइट राइडर्स के लिए मौजूद सत्र की पहले विकेट की पहली अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। धोनी ने इसके बाद गेंद कर्ण शर्मा को थमाई और इस लेग स्पिनर ने अपनी दूसरी ही गेंद पर गिल को बोल्ड कर दिया। गिल ने 17 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे। सुनील नरेन (7) ने कर्ण पर छक्के से खाता खोला लेकिन सैंटनर ने अगले ओवर में इसी शॉट को दोहराने की कोशिश में बाउंड्री पर रविंद्र जडेजा को कैच दे बैठे। केकेआर का पहला विकेट 53 और दूसरा विकेट 60 के टीम स्कोर पर गिरा।

राणा का सीजन का तीसरा अर्धशतक

सुपरकिंग्स के गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में रन गति पर अंकुश लगाया जिससे नाइट राइडर्स की टीम ने 10 ओवर में दो विकेट पर 70 रन बनाए। रिंकू सिंह (11) ने जडेजा पर चौका मारा लेकिन अगली गेंद पर भी बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में अंबाती रायुडू को आसान कैच दे बैठे। राणा ने सैंटनर पर लगातार दो चौके मारे और फिर कर्ण की गेंद पर एक रन के साथ 44 गेंद में मौजूदा सत्र का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। राणा अगली गेंद पर भाग्यशाली रहे जब उन्होंने शॉट को हवा में लहरा दिया लेकिन गेंद फील्डरों के बीच में गिरी।

87 रन बनाकर आउट हुए राणा, गिडी ने भेजा पविलियन

राणा ने जडेजा पर चौके के साथ 15वें ओवर में नाइट राइडर्स का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने 16वें ओवर में कर्ण पर लगातार तीन छक्के मारे और फिर अगले ओवर में चाहर पर भी दो चौके जड़े। राणा हालांकि अगले ओवर में गिडी की गेंद को हवा में लहराकर लॉन्ग ऑन पर करन को कैच दे बैठे।

अंतिम 6 ओवर में केकेआर ने जोड़े 75 रन

कप्तान इयोन मॉर्गन और दिनेश कार्तिक ने अंतिम ओवरों में तेजी से रन बटोरे। कार्तिक ने गिडी पर दो चौके जबकि अगले ओवर में करन की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए। पारी के अंतिम ओवर में गिडी ने मॉर्गन (15) को पविलियन भेजा। नाइट राइडर्स ने टीम ने अंतिम छह ओवरों में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 75 रन जोड़े। चेन्नै के लिए गिडी ने 2 विकेट झटके जबकि सैंटनर, जडेजा और कर्ण शर्मा को 1-1 विकेट मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *