CSK vs KKR: चेन्नई ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, कोलकाता के प्लेऑफ की राह में बन सकती है रोड़ा

New Delhi: आईपीएल 2020 (IPL 2020) का 49वां मुकाबला (IPL 49th Match) चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स (CSK vs KKR) के बीच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है, जहां चेन्नई के कप्तान धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।

इस मैच (CSK vs KKR) में एक तरफ प्ले ऑफ (IPL Playoff) में पहुंचने के लिए केकेआर की टीम के लिए ये जीत बेहद जरुरी है, तो वहीं चेन्नई पहले ही प्ले ऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है। मगर ये एक रोमांचक मुकाबला होने वाला है।

दोनों टीमों ने किए बदलाव

चेन्नई की टीम ने इस मैच में तीन बदलाव किए हैं। फाफ डुप्लेसिस, इमरान ताहिर और मोनू कुमार को प्लेइंग इलेवन से बाहर किया गया है, जबकि शेन वॉटसन लुंगी नगिदी और करन शर्मा की टीम में वापसी हुई है। कोलकाता की टीम में भी एक बदलाव देखने को मिला है। केकेआर ने रिंकू सिंह को प्रसिद्ध कृष्णा की जगह मौका मिला है।

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए है सम्मान की लड़ाई

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने अब तक खेले गए 12 मैचों में से सिर्फ 4 में जीत हासिल की है और टीम प्ले ऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है। मगर फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट का अंत कुछ बेहतर स्थिति में करना चाहेगी और केकेआर (Kolkata Knight Riders) के सामने जीत दर्ज करके अपने खिलाड़ियों में आत्मविश्वास भरना चाहेगी।

पिछले मुकाबले में चेन्नई के बल्लेबाजों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था और अब अगले मैच में खिलाड़ी उसी लय में आगे बढ़ना चाहेंगे, ताकि सम्मान की इस लड़ाई में वह जीत सकें और प्वॉइंट टेबल में अपनी स्थिति को कुछ बेहतर बना सकें।

कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए जीत अहम

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ कोलकाता नाइट राइडर्स (CSK vs KKR) के लिए जीत अपने नाम करना बेहद जरूरी है। असल में इस वक्त केकेआर के पास 12 अंक हैं। अब यदि टीम इस मैच को अच्छे रन रेट से जीत लेती है तो वह टॉप-4 में आ जाएगी।

केकेआर ने पिछले मैच में पंजाब के हाथों हार का सामना किया है। यकीनन अब फ्रेंचाइजी जीत दर्ज करने के उद्देश्य के साथ मैदान पर उतरेगी। इयोन मोर्गन की कप्तानी में केकेआर के बल्लेबाज व गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन टीम को जीत दिलाने की कोशिश करते नजर आने वाले हैं। आंद्रे रसेल यदि फिट हो जाएंगे, तो कप्तान मोर्गन उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकते हैं।

हैड टू हैड

कोलकाता नाईट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आईपीएल में अब तक कुल 24 मैच खेले गए हैं, जिसमे से 14 मैच चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने जीते हुए हैं। वहीं 9 मैच कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम ने जीते हुए हैं। इस मैच में केकेआर के पास चेन्नई के खिलाफ अपनी 10वीं जीत का मौका होगा। वहीं चेन्नई के पास अपनी 15वीं जीत का मौका होगा।

कैसा बर्ताव करेगी पिच?

चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाने वाला मुकाबला दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। पिछला मुकाबला इस मैदान पर दिल्ली व हैदराबाद के बीच केला गया था, जहां हैदराबाद के बल्लेबाजों ने सहजता के साथ बल्लेबाजी की थी और बड़ी-बड़ी पारियां खेली थी। मतलब इस मैच में भी एक बड़ा स्कोर बन सकता है। पिच पर स्पिन गेंदबाजों के लिए मदद होगी और बल्ले पर गेंद अच्छी तरह आ सकती है।

मैच में बन सकते हैं ये रिकॉर्ड
  • शेन वॉटसन अगर इस मैच में 11 छक्के लगाते हैं, तो वह आईपीएल में अपने 200 छक्के पूरे कर लेंगे।
  • चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज मुरली विजय अगर इस मैच में 3 चौके लगाते हैं, तो वह आईपीएल में अपने 250 चौके पूरे कर लेंगे।
  • सुनील नारायण अगर इस मैच में 3 छक्के लगाएंगे, तो वह आईपीएल में अपने 50 छक्के पूरे कर लेंगे।
  • सुनील नारायण आईपीएल में अब तक 6 बार फोर विकेट हॉल ले चुके हैं। अगर वह इस मैच में भी फोर विकेट हॉल हासिल करते हैं, तो वह लसिथ मलिंगा के 6 फोर विकेट हॉल को पीछे छोड़ देंगे और आईपीएल में सबसे ज्यादा फोर विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे।
  • आंद्रे रसेल अगर इस मैच में 8 रन बनाते हैं, तो वह आईपीएल में 1500 रन बनाने वाले 49वें खिलाड़ी बन जाएंगे।
  • चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज केदार जाधव अगर इस मैच में एक चौका लगाएंगे, तो वह आईपीएल करियर में अपने 100 चौके पूरे कर लेंगे।
  • कोलकाता नाईट राइडर्स के राहुल त्रिपाठी अगर इस मैच में 54 रन बनाएंगे, तो वह आईपीएल में अपने 1000 रन पूरे कर लेंगे। वह ऐसा करने वाले आईपीएल इतिहास के 72वें बल्लेबाज बनेंगे।
चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग इलेवन

रितुराज गायकवाड़, शेन वॉटसन, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), सैम कुर्रन, एन जगदीशन, रवींद्र जडेजा, मिचेल सैंटनर, दीपक चाहर, करन शर्मा और लुंगी नगिदी।

कोलकाता नाइट राइडर्स की प्लेइंग इलेवन

शुभमन गिल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), इयोन मोर्गन (कप्तान), सुनील नरेन, पैट कमिंस, रिंकू सिंह, लॉकी फर्ग्युसन, कमलेश नागरकोटी और वरुण चक्रवर्ती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *