CSK vs DC: पृथ्वी शॉ की फिफ्टी की बदौलत दिल्ली ने चेन्नई के सामने रखा 176 रन का लक्ष्य

New Delhi: आईपीएल 2020 (IPL 2020) का 7वां मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स (CSK vs DC) के बीच दुबई के मैदान पर खेला जा रहा है, जहां युवा दिल्ली ने अनुभवी चेन्नई के सामने 176 रनों का लक्ष्य रखा है।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की टीम ने सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की अर्धशतकीय पारी (64) के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 175 रन बनाए।

पृथ्वी के अलावा शिखर धवन ने 35 और कप्तान श्रेयस अय्यर ने 26 रन अपनी टीम के लिए बनाए। वहीं, टीम के स्टार बल्लेबाज ऋषभ पन्त (37) और मार्कस स्टॉइनिस (5) नाबाद रहे।

बात अगर चेन्नई के गेंदबाजों की करें तो CSK के युवा खिलाड़ी सैम कर्रन और पियुष चावला सबसे किफायती रहे। सैम ने 4 ओवर के स्पेल में सिर्फ 27 रन खर्च करते हुए 1 विकेट अपने नाम किया तो पियुष ने 33 रन देकर 2 विकेट झटके।

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ मैच में रनों का पीछा करते हुए मिली करीबी बार के बाद आलोचना झेल रहे चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) आज दिल्ली कैपिटल्स (DC) के खिलाफ मैच में जीत के इरादे से उतरेंगे।

दोनों टीमों ने किए बदलाव

चेन्नै सुपर किंग्स टीम में एक बदलाव किया गया है और लुंगी गिडी की जगह पेसर जोश हेजलवुड को प्लेइंग-XI में शामिल किया गया है। वहीं, दिल्ली टीम में दो बदलाव हैं, ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की जगह अमित मिश्रा को और मोहित शर्मा की जगह आवेश खान को टीम में जगह दी गई है।

दिल्ली कैपिटल्स का पड़ला भारी

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ इस मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स की टीम का पड़ला भारी लग रहा है, क्योंकि ये टीम अपना पिछला मुकाबला जीतकर मैदान पर उतरने वाली है। पंजाब के साथ खेले गए बेहद रोमांचक मुकाबले को दिल्ली ने सुपर ओवर में आसानी से जीत लिया था।

लेकिन अब उनके सामने महेंद्र सिंह धोनी के अनुभवी खिलाड़ियों की आर्मी होगी, जिससे जीतने के लिए श्रेयस अय्यर के खेमे को मजबूत प्रदर्शन के साथ-साथ अच्छी स्ट्रैटजी की भी जरुरत होगी। फ्रेंचाइजी के कोच रिकी पोंटिंग हैं, जो अब तक सीएसके के खिलाफ एक अच्छी रणनीति बना चुके होंगे।

हैड टू हैड

चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच अब तक आईपीएल इतिहास में कुल 21 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें महेंद्र सिंह धोनी की टीम ने 15 और दिल्ली की टीम ने 6 मैचों में जीत दर्ज की है। पिछली बार ये दोनों टीमें सेकेंड क्वालिफायर मैच में आमने-सामने आईं थी, जहां चेन्नई के हाथों दिल्ली को हार का सामना करना पड़ा था।

कैसा रहेगा मौसम का हाल?

आज खेले जाने वाले इस मैच में मौसम बिल्कुल साफ रहेगा और क्रिकेट फैंस मैच का भरपूर आनंद ले सकेंगे। लेकिन खिलाड़ियों को एक बार फिर ह्यूमिडिटी परेशान करेगी। मौसम की बात करें, तो 25 सितंबर को दुबई का तापमान 39 डिग्री से 29 डिग्री तक रहेगा। ह्यूमिडिटी 39 प्रतिशत रहने वाली है और हवा 23 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बहेगी। दूसरी पारी में ह्यूमिडिटी का बढ़ना तय है और खिलाड़ियों को इसके लिए तैयार रहना होगा।

कैसा रहेगा पिच का हाल?

आईपीएल 2020 का सातवां मैच दुबई इंटरनेशन क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। यूएई की स्पिन फ्रेंडली पिचों पर स्पिनर्स को तो मदद मिलेगी ही, लेकिन अभी पिच पुरानी नहीं हुई है। ऐसे में शुरुआती ओवर्स में मध्यम गति के तेज गेंदबाज भी बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं।

टॉस जीतने वाली टीम पहले फील्डिंग करना चाहेगी। क्योंकि जैसा की आपने अब तक देखा कि, दूसरी पारी तक ह्यूमिडिटी काफी अधिक बढ़ जाती है और खिलाड़ियों को गेंदबाजी करने में मुश्किल आती है और साथ ही नमी होने से पिच पर भी फर्क पड़ता है।

दिल्ली कैपिटल प्लेइंग-XI

पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, शिमरोन हेटमायर, श्रेयस अय्यर (c), ऋषभ पंत (wk), मार्कस स्टॉयनिस, अक्षर पटेल, कागिसो रबाडा, अमित मिश्रा, एनरिक नोर्त्जे और आवेश खान

चेन्नई सुपर किंग्स प्लेइंग-XI

मुरली विजय, शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, ऋतुराज गायकवाड़, केदार जाधव, एमएस धोनी (wk/c), सैम करन, रवींद्र जडेजा, जोश हेजलवुड, दीपक चाहर और पीयूष चावला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *