CSK vs DC: युवा जोश के आगे पस्त हुआ चेन्नई का अनुभव, दिल्ली ने दी 44 रनों से मात

New Delhi: दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2020 सत्र के 7वें मुकाबले (CSK vs DC) में चेन्नै सुपर किंग्स (CSK) को 44 रनों से हरा दिया। इस तरह उसने अपने लगातार दूसरे मुकाबले में जीत दर्ज करते हुए पॉइंट टेबल (IPL Point Table) में टॉप पोजिशन पर कब्जा जमा लिया है।

दुबई इंटरनैशनल क्रिकेट स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने मैन ऑफ द मैच पृथ्वी साव (64) की बदौलत 3 विकेट पर 175 रन बनाए। जवाब में चेन्नै की टीम शुरुआती विकेट गिरने के बाद उबर नहीं सकी और 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 131 रन तक पहुंच सकी। धोनी का जादू नहीं चला और वह 15 रन बनाकर आउट हुए, जबकि फाफ ने सबसे अधिक 43 रन बनाए।

बड़े स्कोर के आगे CSK की खराब शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नै सुपर किंग्स की शुरुआत खराब रही। उसे पहला झटका लगा ऑस्ट्रेलियाई शेन वॉटसन के रूप में। उन्हें 14 रनों के निजी स्कोर पर अक्षर पटेल ने हेटमायर के हाथों कैच कराया। इसके बाद मुरली विजय (10) को नॉर्ट्जे ने कागिसो रबाडा के हाथों लपकवाते हुए टीम का स्कोर 34 रन पर दो विकेट कर दिया।

यहीं से हो गया खेल

धीमी शुरुआत और ओपनरों का विकेट गंवाने के बाद CSK दबाव में आ गई। उम्मीद जताई जा रही थी कि धोनी टॉप ऑर्डर में उतरेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। फाफ डु प्लेसिस तीसरे नंबर पर उतरे तो युवा ऋतुराज गायकवाड़ चौथे नंबर पर आए। गायकवाड़ से उम्मीद थी कि वह मौका भुनाएंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। वह पंत के सटीक थ्रो पर अक्षर के हाथों रन आउट हो गए। उन्होंने सिर्फ 5 रन बनाए।

फाफ और केदार के बीच 54 रनों की साझेदारी

इसके बाद फाफ डु प्लेसिस के साथ मिलकर केदार जाधव टीम को 100 रनों के करीब लेकर गए। हालांकि, दोनों ही बल्लेबाजों में बड़े शॉट लगाने की कमी दिखी और रिक्वॉयर्ड रन रेट 18 के पार पहुंच गया। तेजी से रन बनाने की जरूरत थी तो नोर्ट्जे ने 16वें ओवर की चौथी गेंद पर केदार जाधव को LBW आउट कर दिया। जाधव ने 21 गेंदों में 3 चौके की मदद से 26 रन बनाए। उनके और फाफ के बीच 54 रन की पार्टनरशिप हुई।

फिफ्टी चूके फाफ और मैच फिसला हाथ से

इस दौरान एक छोर संभाले रखने वाले फाफ 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर कागिसो रबाडा के शिकार बने। उन्होंने 35 गेंदों में 4 चौके की मदद से 64 रन बनाए। अब चेन्नै को जीत के लिए 16 गेदों में 63 रनों की जरूरत थी। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और रविंद्र जडेजा ने यहां से कुछ अच्छे शॉट्स जरूर लगाए, लेकिन वह टीम को लक्ष्य तक पहुंचाने में कामयाब नहीं हो सके। दिल्ली के लिए रबाडा ने 3, नॉर्ट्जे ने दो और अक्षर पटेल ने एक विकेट झटका।

दिल्ली की पारी का रोमांच

इससे पहले ओपनर पृथ्वी साव (64) की अगुआई में बल्लेबाजों के संयुक्त प्रयास से दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नै सुपर किंग्स के सामने 176 रनों का लक्ष्य रखा। चेन्नै ने टॉस जीतकर दिल्ली को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। उसके गेंदबाजों ने शुरू में बल्लेबाजों को बांधे रखा लेकिन आखिरी में रन गंवाए, जिसके कारण दिल्ली 20 ओवरों में तीन विकेट खोकर 175 रन बनाने में सफल रही।

पृथ्वी साव ने जड़ी फिफ्टी, शिखर चूके

दिल्ली की सलामी जोड़ी शिखर धवन और पृथ्वी साव दोनों ने विकेट पर जमने के लिए समय लिया और फिर अपने शॉट खेले। शुरूआत में इन ने दोनों कम रनगति से रन बनाए और फिर बाद में तेजी दिखाई। दोनों ने मिलकर 94 रन जोड़े। यहां तक पृथ्वी अपना अर्धशतक पूरा कर चुके थे और धवन अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे। पीयूष चावला पर रिवर्स स्वीप खेलने के प्रयास में धवन पगबाधा आउट करार दे दिए गए। धवन ने 27 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 35 रन बनाए।

पीयूष ने किए दो शिकार

पृथ्वी साव भी चावला के शिकार बने। साव को धोनी ने स्टम्प किया। साव ने 43 गेंदों पर नौ चौके और एक छक्के की मदद से 64 रन बनाए। इसके बाद ऋषभ पंत और कप्तान श्रेयस अय्यर ने तीसरे विकेट के लिए 58 रन जोड़े और यह सुनिश्चित किया कि टीम मजबूत स्कोर क पहुंच सके।

अय्यर 22 गेंदों पर 26 रन बनाकर सैम करन का शिकार बने। पंत 27 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 37 रन बनाने में सफल रहे। उनके साथ मार्कस स्टोइनिस पांच रन बनाकर नाबाद रहे। चेन्नै के लिए चावला ने दो और करन ने एक विकेट लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *