Paternity Leave: गावसकर से लेकर धोनी तक.. इन दिग्गजों ने महीनों बाद की थी अपने बच्चे से मुलाकात

New Delhi: विराट कोहली (Virat Kohli) अगले साल जनवरी में अपने पहले बच्चे के पिता बन जाएंगे। विराट ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एक टेस्ट मैच खेलेंगे और फिर पैटरनिटी लीव (Cricketers on Paternity Leave) पर रहेंगे।

भारत के कुछ ऐसे दिग्गज क्रिकेटर भी हैं, जो काफी वक्त के बाद अपने बच्चे से मिले थे। इनमें सुनील गावसकर और महेंद्र सिंह धोनी भी शामिल हैं।

पैटरनिटी लीव पर रहेंगे विराट

टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ रहने का फैसला किया है। वह इसी महीने 27 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया में होने वाली सीरीज को बीच में छोड़कर भारत लौट आएंगे। हालांकि वह वनडे और टी20 मैचों में कप्तानी संभालेंगे लेकिन 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला ही मैच खेलेंगे।

​2 महीने बाद रोहन से मिले थे सुनील गावसकर

भारत के महान क्रिकेटरों में शुमार सुनील गावसकर 1976 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज खेल रहे थे, जब उन्हें अपने बेटे रोहन के जन्म की खबर मिली। तब क्रिकेटरों के पास ना तो इतनी सुविधाएं थीं और ना ही काफी पैसा मिलता था। ऐसे में गावसकर ने बीसीसीआई से घर जाने की अनुमति मांगी लेकिन उन्हें बोर्ड ने कैरेबियाई दौरे के लिए रवाना होने को कहा। ऐसे में करीब ढाई महीने बाद सुनील गावसकर अपने बेटे से मिल पाए थे।

गावसकर के साथी ओपनर रहे अंशुमन गायकवाड़ ने डेली गार्जियन में अपने एक कॉलम में लिखा था, ‘जमैका में हम खेल रहे थे और विंडीज गेंदबाज बीमर फेंक रहे थे। ऐसे में गावसकर ने अंपायर से शिकायत भी की लेकिन कुछ नहीं हुआ। गावसकर तब नाराज हो गए थे। उन्होंने मुझसे कहा भी था- मैं यहां मरना नहीं चाहता, मुझे घर जाना है और बेटे से मिलना है।’

​जीवा के जन्म पर रैना को किया था मेसेज, फिर मिली धोनी को खुशखबरी

भारत को अपनी कप्तानी में 2 वर्ल्ड कप जिताने वाले महेंद्र सिंह धोनी को जीवा के जन्म की खुशखबरी सुरैश रैना से मिली थी। दरअसल, टीम इंडिया तब वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुटी थी और ऑस्ट्रेलिया में थी।

जीवा का जन्म 6 फरवरी 2015 को हुआ और तब साक्षी ने सुरेश रैना को टेक्स्ट मेसेज किया क्योंकि धोनी से बात नहीं हो पा रही थी। जब धोनी से अगले दिन इसके बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा- मैं फिलहाल नैशनल ड्यूटी पर हूं और इसलिए मुझे लगता है कि बाकी का इंतजार करना चाहिए। वर्ल्ड कप एक अहम अभियान है।

​करीब एक महीने बाद बेटी सना से मिले गांगुली

टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार सौरभ गांगुली साल 2011 में साउथ अफ्रीका में कप्तानी संभाल रहे थे जब उनकी बेटी सना का जन्म हुआ। उनकी पत्नी डोना गांगुली ने एक इंटरव्यू में बताया था कि सौरभ को यह खुशखबरी उनसे भी पहले मिल गई थी क्योंकि सना के जन्म के काफी घंटों तक वह बेहोश रही थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *