14.1 C
New Delhi
Sunday, January 29, 2023

Olympics 2028 में शामिल हो सकता है क्रिकेट, अक्टूबर में अंतिम फैसला

Los Angeles Olympics 2028 : अमेरिका में होने वाले ओलंपिक 2028 (Olympics 2028) में क्रिकेट के शामिल होने की उम्मीद बनी हुई है. ICC इस मामले में लॉस एंजिलिस ओलंपिक गेम्स ऑर्गनाइजिंग कमिटी को अपना पूरा प्लान भेज चुकी है, जिस पर विचार विमर्श करने के बाद अक्टूबर तक आखिरी फैसला लिया जाएगा.

ICC ने ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने के लिए बेहद छोटा प्लान भेजा है. ICC ने पुरुष और महिला क्रिकेट की 6-6 टीमों के लिए सिफारिश की है. क्रिकेट का फॉर्मेट भी टी20 रखा गया है. ओलंपिक बजट को ध्यान में रखते हुए कम टीमों को शामिल करने का प्लान भेजा गया है. सभी मुकाबले भी एक ही वेन्यू पर कराए जाने की सिफारिश की गई है ताकि मेजबान देश का बजट ज्यादा न बढ़ सके. क्रिकइंफो की रिपोर्ट में यह जानकारियां सामने आई हैं.

अक्टूबर में होगा फैसला

इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी (IOC) ओलंपिक 2028 के लिए नए स्पोर्ट्स की लिस्ट इस साल मार्च तक तैयार करेगा. इसके बाद अक्टूबर में मुंबई में होने वाले IOC सेशन में सभी नए स्पोर्ट्स पर मंथन कर कोई फैसला लिया जाएगा. क्रिकेट के साथ-साथ बेसबाल, सॉफ्टबाल, फ्लैग फुटबाल, लैक्रोस, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किक बॉक्सिंग, स्क्वाश और मोटरस्पोर्ट भी ओलंपिक 2028 का हिस्सा बनने की लिस्ट में हैं.

छोटा प्लान भेज बढ़ाई उम्मीदें

क्रिकेट के लिए टीमों को सीमित रख और एक ही वेन्यू की सिफारिश कर ICC ने ओलंपिक 2028 में क्रिकेट को शामिल करने की उम्मीदों को बढ़ा दिया है. अभी तक यह सामने नहीं आया है कि ओलंपिक में क्रिकेट की 6 टीमें किस तरह एक-दूसरे से भिड़ेंगी और किस फॉर्मेट में टूर्नामेंट खेला जाएगा लेकिन माना जा रहा है कि अगर ICC का प्रपोजल स्वीकार हो जाता है तो महिला और पुरुष टी20 टीमों की रैंकिंग में निर्धारित तारीख तक टॉप पर काबिज 6-6 टीमों को एंट्री मिल सकती है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,114FollowersFollow

Latest Articles