कोरोना: क्रिकेट नियमों में बदलाव, कोरोना सब्स्टीट्यूट को मंजूरी, गेंद पर लार के उपयोग पर पेनल्टी

New Delhi: खेल जगत पर कोरोना वायरस का बड़ा असर पड़ा है और अब इसके चलते नियमों में भी बदलाव किया जाने लगा है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को बड़ा फैसला लेते हुए टेस्ट क्रिकेट में कोविड-19 (Cricket After Covid19) सब्स्टीट्यूट को उतारने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

आईसीसी की ओर से जारी बयान (Cricket After Covid19) के मुताबिक, टेस्ट क्रिकेट में यदि किसी खिलाड़ी में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण नजर आते हैं तो उसकी जगह किसी और खिलाड़ी को उतारा जा सकता है। इसके अलावा गेंद पर बार-बार लार के उपयोग के लिए पांच रन की पेनल्टी भी लगाई जाएगी।

दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले की अगुआई वाली आईसीसी क्रिकेट कमिटी ने हाल में कई सिफारिश की थी जिसके आधार पर आईसीसी की मुख्य कार्यकारी समिति (सीईसी) ने इन प्रस्तावों को मंजूरी दे दी। सीईसी ने साथ ही सभी अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में गैर तटस्थ अंपायरों को अंपायरिंग के लिए भी मंजूरी दी। ये सभी कोविद -19 महामारी के कारण खेल की स्थितियों में अंतरिम बदलाव हैं।

कोरोना के कारण 2 महीने से भी ज्यादा वक्त से सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नमेंट और सीरीज पर विराम लगा हुआ है। इतना ही नहीं, प्रतिष्ठित टी20 लीग आईपीएल को भी स्थगित किया गया है। यहां तक कि कयास लगाए जा रहे हैं कि इसी साल ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को भी स्थगित किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *