31.1 C
New Delhi
Saturday, August 13, 2022

शिखर की सेना ने किया कमाल, 39 साल बाद वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज में किया क्लीन स्वीप

शिखर धवन के नेतृत्व वाली भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच 119 रनों से जीतकर इतिहास रच दिया है। भारत ने 1983 से कैरिबियन सरजमीं पर द्विपक्षीय वनडे मैच खेलना शुरू किया था, तब से लेकर इस सीरीज से पहले तक कोई भी भारतीय टीम वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप नहीं कर सकी थी। शिखर धवन के नेतृत्व वाली भारतीय टीम 3-0 से वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ करते हुए 39 साल बाद ऐसा करने वाली पहली भारतीय टीम बन गई है।

 

शुभमन गिल के नाबाद 98 रन और फिर स्पिनर युजवेंद्र चहल, तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर के शीर्ष गेंदबाजी स्पेल की मदद से भारत ने गुरुवार को क्वींस पार्क ओवल में बारिश से प्रभावित तीसरे और अंतिम वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 119 रनों से हरा दिया।

 

इससे पहले भारतीय टीम कभी भी भी तीन या अधिक वनडे मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप नहीं कर पाई थी। भारत ने घरेलू सरजमीं पर इस साल की शुरुआत में वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप किया था और बुधवार को वेस्टइंडीज को उसकी ही सरजमीं पर 3-0 से रौंद कर इतिहास रच दिया।

 

भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन वेस्टइंडीज में वनडे क्लीन स्वीप करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। भारत एक कैलेंडर ईयर में किसी टीम को डबल वाइटवॉश करने वाली तीसरी टीम बन गई है। इससे पहले जिम्बाब्वे और बांग्लादेश ने ये कारनामा किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Hot Topics

Related Articles