Boxing Day Test: जानें कौन हैं जॉनी मुलाग, जिनके नाम पर टेस्ट के हीरो को मिलेगा मेडल

Webvarta Desk: Boxing Day Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट (India vs Australia Boxing Day Test) 26 दिसंबर से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा।

इस मैच (Boxing Day Test) के हीरो यानी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (मैन ऑफ द मैच) को जॉनी मुलाग मेडल (Johnny Mullagh) से सम्मानित किया जाएगा। इसका ऐलान क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने किया है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिरी यह जॉनी मुलाग कौन हैं? जिनके नाम पर यह पदक दिया जा रहा है तो आइए जानते हैं इस बारे में।

विदेशी दौरे पर जाने वाले पहले कप्तान

दरअसल, जॉनी मुलाग (Johnny Mullagh) विदेशी दौरे पर जाने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान थे। उनकी अगुवाई में 1868 में टीम ने ब्रिटेन का दौरा किया था। यह टीम अंतरराष्ट्रीय दौरा करने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई टीम थी।

पूरा नाम था उनारिमिन

मुलाग का असली नाम उनारिमिन था और उन्होंने 1868 में क्षेत्रीय टीम का नेतृत्व किया था। इस दौरे में उन्होंने 47 में से 45 मैच खेले थे और लगभग 23 की औसत से 1698 रन बनाए थे।

ऐसा रहा बोलिंग रेकॉर्ड

उन्होंने 1877 ओवर भी किए जिसमें से 831 ओवर मेडन थे और 10 की औसत से 245 विकेट लिए। अपने करियर में उन्होंने कामचलाऊ विकेटकीपर की भूमिका भी निभायी और चार स्टंपिंग की।