IPL के इतिहास में ये हैं टॉप-5 गेंदबाजी प्रदर्शन.. देखें कौन-कौन है लिस्ट में शामिल

New Delhi: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के बीते 12 सीजन में कई गेंदबाजों (IPL Best Bowling Performance) ने अपना दम दिखाया है। हालांकि हालात बल्लेबाजों के लिए मुफीद होते हैं लेकिन गेंदबाज भी अपना प्रभाव छोड़ते ही हैं। एक नजर डालते हैं इंडियन प्रीमियर लीग में गेंदबाजों द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर-
इशांत शर्मा (डेकन चार्जर्स) – 5/12 vs कोच्चि टस्कर्स केरल, साल- 2011

इशांत शर्मा अब भारतीय टेस्ट टीम का अहम हिस्सा हैं। उन्होंने बीते कुछ साल में निरंतर अच्छा प्रदर्शन किया है और अब वह टीम में सीनियर की भूमिका में नजर आ रहे हैं। आईपीएल में कुछ समय के लिए उन्हें किसी टीम ने नहीं चुना लेकिन अब वह इसमें भी वापसी कर चुके हैं। हालांकि यह बात है उनके करियर के शुरुआती दौर की। तब इशांत का खेल अलग ही स्तर का था।

27 अप्रैल 2011 को उन्होंने विपक्षी टीम को अपनी गेंदबाजी की लेंथ और रफ्तार से खूब परेशान किया। उन्होंने 3 ओवर में 12 रन देकर पांच विकेट लिए। चार्जर्स की टीम सिर्फ 130 के स्कोर का बचाव कर रही थी और टस्कर्स सिर्फ 74 रन बनाकर आउट हो गए। इशांत ने महेला जयवर्धने, पार्थिव पटेल, राइफी गोम्स, ब्रेड हॉज और केदार जाधव के विकेट लिए। इशांत ने पांच में से चार बल्लेबाजों को खाता ही नहीं खोलने दिया।

अनिल कुंबले (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)- 5/5 vs राजस्थान रॉयल्स, साल- 2009

अनिल कुंबले ने अपने करियर के आखिरी दौर में भी दिखाया कि उनकी धार कम नहीं हुई है। उनके नाम किसी भारतीय गेंदबाज द्वारा आईपीएल में बेस्ट प्रदर्शन का रेकॉर्ड दर्ज है। कुंबले के अनुभव के सामने राजस्थान रॉयल्स की टीम लड़खड़ाती नजर आई। उन्होंने 3.1 ओवर में एक मेडिन फेंक और सिर्फ पांच रन देकर पांच विकेट लिए।

रॉयल चैलेंजर्स की टीम सिर्फ 134 रन ही बना पाई थी और कुंबले ने रॉयल्स के लिए यह टारगेट भी मुश्किल कर दिया। उन्होंने यूसुफ पठान, रविेंद्र जडेजा, शेन वॉर्न, मुनाफ पटेल और कामरान खान के विकेट लिए राजस्थान रॉयल्स की टीम सिर्फ 58 पर ऑल आउट हो गई। हालांकि राहुल द्रविड़ को उनके 66 रनों के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया लेकिन कुंबले का नाम टूर्नमेंट के बेस्ट बोलिंग फिगर्स में दर्ज हो गया।

एडम जम्पा (राइजिंग पुणे सुपरजायंटस) – 6/19 vs सनराजइजर्स, साल- 2016

आईपीएल में स्पिनर्स की अहम भूमिका होती है। वे कई बार खेल की रफ्तार को थामने में मदद करते हैं। 10 मई 2016 को ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर जंपा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ विशाखापत्तनम में अपनी उंगलियों का जादू दिखाया।

जंपा की फिरकी ने विपक्षी बल्लेबाजों को बहुत छकाया। उन्होंने केन विलियमसन, युवराज सिंह, मॉजिज हेनरिक्स, दीपक हूडा, नमन ओझा और भुवनेश्वर कुमार के विकेट लिए। जंपा ने सनराइजर्स के मिडल ऑर्डर को खुलकर नहीं खेलने दिया और टीम 8 विकेट पर 137 रन ही बना पाई। हैदराबाद के गेंदबाजों ने कसी हुई बोलिंग की और सुपरजायंट्स यह मैच चार रन से हार गया। सुपरजायंट्स की हार के बावजूद जंपा का प्रदर्शन रेकॉर्ड बुक का हिस्सा बन गया।

सोहेल तनवीर (राजस्थान रॉयल्स) 6/14 vs चेन्नै सुपर किंग्स, साल- 2008

इंडियन प्रीमियर लीग में अब पाकिस्तानी खिलाड़ी नजर नहीं आते लेकिन पहले साल यानी 2008 में ऐसा नहीं था। पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने इस सीजन में कमाल का प्रद्शन किया था। उन्होंने चेन्नै सुपर किंग्स के खिलाफ14 रन देकर छह विकेट लिए थे जो लंबे समय तक आईपीएल का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन बना रहा।

तनवीर ने पार्थिव पटेल, स्टीफन फ्लेमिंग, विद्युत शिवरामाकृष्णन, ऐल्बी मॉर्केल, मुथैया मुरलीधरन और मखाया नतिनी के विकेट लिए थे। 4 मई 2008 को हुए इस मैच में मेहमान टीम सिर्फ 109 रन पर सिमट गई। राजस्थान ने यह माच 34 गेंद बाकी रहते 8 विकेट से जीता।

अलजारी जोसफ (मुंबई इंडियंस)- 6/12 बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, साल- 2019

अलजारी जोसफ ने अपने आईपीएल सफर की शानदार शुरुआत की। इस कैरेबियाई खिलाड़ी ने 6 अप्रैल 2019 को आईपीएल का 12 सीजन का रेकॉर्ड तोड़ दिया। कमाल की बात यह है कि यह उनका पहला आईपीएल मुकाबला था।

मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 12 रन देकर छह विकेट लिए थे। 137 रनों का पीछा कर रही सनराइजर्स जोसफ के तूफान के आगे टिक नहीं पाई।

23 साल के इस युवा तेज गेंदबाज ने हैदराबाद को उसके घरेलू मैदान में पटखनी देने में मदद की। उनका गेंदबाजी स्पैल रहा- 3.4-1-12-6, इस दौरान उन्होंने डेविड वॉर्नर, विजय शंकर, दीपक हूडा, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार और सिद्धार्थ कौल के विकेट लिए। हैदराबाद की टीम 17.4 ओवर में 96 रन पर ऑल आउट हो गई। मुंबई ने 41 रन से मैच जीता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *