बाबर आज़म की पारी के बदौलत कराची किंग्स ने जीता अपना पहला PSL खिताब

वेबवार्ता डेस्क: दिग्गज पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आज़म ने पीएसएल 2020 के फाइनल में कराची किंग्स की तरफ से अर्धशतकीय पारी खेलकर अपनी टीम को खिताब जीता दिया है।
हाइलाइट:
  • पीएसएल 2020, पाकिस्तान सुपर लीग
  • पीएसएल 2020 फाइनल में कराची किंग्स ने लाहौर कलंदर्स को हराकर खिताब जीता
  • बाबर आज़म ने फाइनल मुकाबले में खेली लाजवाब पारी, बने ‘मैन ऑफ द मैच’

पाकिस्तान सुपर लीग (Pakistan Super League 2020) का फाइनल मुकाबला सोमवार को कराची (Karachi) में खेला गया। इस मैच में मेज़बान कराची किंग्स (Karachi Kings) का सामना लाहौर कलंदर्स (Lahore Qalanders) टीम से था। मैच में लाहौर (Lahore) की टीम ने टॉस (Toss) जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए लाहौर (Lahore) की टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट गंवाते हुए सिर्फ 134 रन बनाए। जवाब में उतरी कराची किंग्स (Karachi Kings) टीम ने बाबर आज़म (Babar Azam) की अर्धशतकीय पारी के दम पर लाहौर कलंदर्स (Lahore Qalanders) को 5 विकेट से मात देकर खिताब पहली बार अपने नाम कर लिया।

गौरतलब है कि पाकिस्तान सुपर लीग (Pakistan Super League) के प्लेऑफ (Play-Off) मुकाबले कोविड-19 (Covid-19) की वजह से स्थगित हो गए थे। प्लेऑफ (Play-Off) के मुकाबले एक बार फिर अक्टूबर (October) से आयोजित करना शुरू कराया गया। फाइनल मुकाबले में कराची किंग्स (Karachi Kings) और लाहौर कलंदर्स (Lahore Qalanders) ने जगह बनाई। दोनों टीमों ने अब तक ये खिताब एक बार भी नहीं जीता था और मैच खत्म होते ही पाकिस्तान सुपर लीग (Pakistan Super League) को नई चैंपियन (Champion) टीम मिल गई।

गेंदबाज़ों  ने लाहौर कलंदर्स के पसीने छुड़ाए

मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी लाहौर (Lahore) की टीम से ओपनर्स ने 68 रनों की शानदार साझेदारी (Partnership) की। बांग्लादेश (Bangladesh) के तमीम इकबाल (Tamim Iqbal) ने 35 रन बनाए जबकि पाकिस्तान (Pakistan) के फखर ज़मान (Fakhar Zaman) ने 27 रन जोड़े। ये दोनों एक रन के अंतर में उमैद आसिफ (Umaid Asif) का शिकार बन गए। इसके बाद लाहौर (Lahore) की पारी संभल नहीं सकी और बाकी कोई बल्लेबाज 15 रन तक भी नहीं पहुंच सका। नतीजतन उनकी टीम 134 रन ही बना सकी। कराची (Karachi) की तरफ से इस दौरान वकास (Waqas), अरशद (Arshad) और उमैद (Umaid) ने 2-2 विकेट लिए जबकि 1 विकेट कप्तान इमाद वसीम (Imad Wasim) ने लिया।

बाबर आज़म की पारी ने बनाया कराची किंग्स को चैंपियन

इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी कराची किंग्स (Karachi Kings) की टीम ने 23 रन के स्कोर पर ओपनर शरजील खान (Sharjeel Khan) (13) का विकेट गंवा दिया और इंग्लिश बल्लेबाज़  एलेक्स हेल्स (Alex Hales) भी 11 रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि उनके दिग्गज ओपनर बाबर आज़म (Babar Azam) टिके रहे। बाबर आज़म (Babar Azam) और कैरेबियाई खिलाड़ी वॉल्टन के बीच तीसरे विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी हुई जिसने कराची (Karachi) की टीम को जीत के मंच पर लाकर खड़ा कर दिया। वॉल्टन 22 रन बनाकर आउट हुए लेकिन बाबर आज़म (Babar Azam) टिके रहे।

इस बीच इफ्तिखार अहमद (Iftikhar Ahmed) 4 रन और शरफेन रदरफोर्ड (Sherfane Rutherford) 0 पर आउट हो गए। फिर भी बाबर आज़म (Babar Azam) ने 49 गेंदों पर नाबाद 63 रनों की पारी खेलते हुए अपनी टीम को 18.4 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर जीत दिला दी। कप्तान इमाद वसीम (Imad Wasim) ने 7 गेंदों पर नाबाद 10 रनों की पारी खेली। वहीं, लाहौर (Lahore) की तरफ से हारिस राउफ (Haris Rauf) और दिलबर हुसैन (Dilbar Hussain) ने 2-2 विकेट लिए जबकि 1 विकेट समित पटेल (Samit Patel) ने हासिल किया।

‘मैन ऑफ द मैच’ और ‘मैन ऑफ द टूर्नामेंट’

बाबर आज़म (Babar Azam) को मैच में शानदार पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ (Man of the Match) के अवॉर्ड (Award) के साथ-साथ पूरे टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए ‘मैन ऑफ द टूर्नामेंट’ (Man of the Tournament) का खिताब भी दिया गया। बाबर आज़म (Babar Azam) ने टूर्नामेंट के 12 मैचों की 11 पारियों में सर्वाधिक 473 रन बनाए। उनसे नीचे, दूसरे नंबर पर मौजूद फखर ज़मान (Fakhar Zaman) (325) बाबर से काफी पीछे छूट गए। बाबर आज़म (Babar Azam) ने टूर्नामेंट में 5 अर्धशतक जड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *