AUS vs IND 2nd Test Day 3: भारतीय गेंदबाजों के आगे नतमस्त कंगारू, 99 के स्कोर 6 विकेट गिरे

Webvarta Desk: Australia vs India: भारतीय गेंदबाजों ने मेलबर्न (Aus vs Ind 2nd Match) में भी धांसू प्रदर्शन जारी रखा और ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 133 रनों पर 6 विकेट गिराते हुए जबरदस्त दबाव बना दिया है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक पैट कमिंस (15*) और कैमरन ग्रीन (17*) मैदान पर थे, जबकि कंगारू टीम के पास दो रनों की ही बढ़त है।

भारत के लिए दूसरी पारी (Aus vs Ind 2nd Match) में रविंद्र जडेजा ने दो, जसप्रीत बुमराह, अश्विन, सिराज और उमेश यादव ने एक-एक विकेट झटका है। इसके साथ ही टीम इंडिया ने एडिलेड में मिली करारी हार का हिसाब बराबर करने की तैयारी कर ली है।

इससे पहले भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 195 रनों पर समेट दी थी। इसके बाद कप्तान अजिंक्य रहाणे (112) के धांसू शतक और रविंद्र जडेजा (57) जोरदार फिफ्टी के दम पर 326 रन बनाए। अब जब ऑस्ट्रेलिया के 6 विकेट गिर चुके हैं तो टीम इंडिया के पास चौथे दिन उसे कम से कम रन पर समेटकर आसानी से जीत दर्ज करने का मौका है। बता दें कि एडिलेड में 8 विकेट की हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम 1-0 से आगे है।

उमेश यादव ने दिलाया ब्रेक थ्रू

ऑस्ट्रेलिया की जब पारी शुरू हुई तो उमेश ने अपने दूसरे ओवर में ही जो बर्न्स (चार) को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया। बर्न्स को विश्वास नहीं था कि गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर गई है और उन्होंने डीआरएस का सहारा लिया। रीप्ले से साफ हो गया कि गेंद उनके बल्ले को चूमकर गई थी और इस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने एक रिव्यू गंवा दिया। रहाणे ने ऑफ स्पिनर अश्विन को गेंद सौंपने में देर नहीं लगायी और उन्होंने फिर से अपना करिश्मा दिखाते हुए मार्नस लाबुशाने (28) को अपनी कैरम बॉल के जाल में फंसाया।

उमेश हुए चोटिल

हालांकि, इस दौरान उमेश के चोटिल होने से हालांकि भारत की चिंता बढ़ गई है जो पहले ही मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा की चोटों से परेशान है। उमेश अपना चौथा ओवर करते समय लड़खड़ा गए और उन्हें दर्द के कारण लंगड़ाते हुए मैदान छोड़ना पड़ा। इसके बाद कप्तान रहाणे ने अश्विन और रविंद्र जडेजा को बुमराह और सिराज के साथ रोटेट करना शुरू किया। जडेजा ने करिश्माई गेंदबाजी करते हुए भारत को सफलता भी दिलाई।

बुमराह और जडेजा ने किया कमाल

दूसरे सत्र के बाद का खेल जब शुरू हुआ तो बुमराह ने मोर्चा संभाला और स्टीव स्मिथ (8) को क्लीन बोल्ड कर दिया। गेंद ऐसी थी कि स्मिथ को अपने बोल्ड होने का पता ही नहीं चला। यह विकेट 71 रनों के टीम स्कोर पर गिरा था। इसके बाद जडेजा ने ओपनर वेड (40) को LBW किया तो ट्रैविस हेड (17) को मोहम्मद सिराज ने मयंक अग्रवाल के हाथों कैच आउट कराया। कप्तान टिम पेन के बल्ले का किनारा लेती जडेजा की गेंद पंत के दस्ताने में जा समाई और उन्हें महज 1 रन पर पविलियन लौटना पड़ गया।

भारत की पारी का रोमांच

इससे पहले रहाणे की आकर्षक शतकीय पारी का रन आउट होने से निराशाजनक अंत हुआ। भारत ने सुबह पांच विकेट पर 277 रन से आगे खेलना शुरू किया और तीसरे दिन पहले सत्र में केवल 49 रन जोड़े और इस बीच अपने बाकी बचे पांचों विकेट गंवाए। रहाणे की शानदार पारी का अंत रन आउट होने से हुआ। वह टेस्ट मैचों में पहली बार रन आउट हुए। उन्होंने 223 गेंदें खेली तथा 12 चौके लगाए। रहाणे ने जडेजा के साथ छठे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी की। इसके बाद भारतीय टीम 326 रनों पर सिमट गई।