Aus vs Ind 1st ODI

Aus vs Ind 2nd ODI: दूसरा वनडे भी हारा भारत, ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज पर किया कब्जा

New Delhi: Aus vs Ind 2nd ODI: भारतीय टीम (Team India) का खराब प्रदर्शन दूसरे वनडे में भी जारी रहा और ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को उसे सिडनी में 51 रनों से हरा दिया। आरोन फिंच की कप्तानी में मेजबानों ने जीत दर्ज कर तीन मैचों की वनडे सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया। ऑस्ट्रेलिया ने इसी मैदान पर पहला वनडे 66 रनों से जीता था। अब तीसरा वनडे कैनबरा के मानुका ओवल में 2 दिसंबर को खेला जाएगा।
ऑस्ट्रेलिया का विशाल स्कोर

ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट पर 389 रन का विशाल स्कोर बनाया जिसके बाद भारतीय टीम (Aus vs Ind 2nd ODI) 9 विकेट पर 338 रन बना सकी। मेजबानों के लिए स्मिथ (104) ने शतक जड़ा। उनके अलावा ओपनर डेविड वॉर्नर ने 83, मार्नस लाबुशेन ने 70, ग्लेन मैक्सवेल ने नाबाद 63 और कप्तान आरोन फिंच ने 60 रन का योगदान दिया। भारतीय गेंदबाज एक बार फिर महंगे साबित हुए। मोहम्मद शमी ने 73 रन देकर 1 विकेट लिया जबकि जसप्रीत बुमराह ने 1 विकेट लेने के लिए 79 रन लुटा दिए। हार्दिक पंड्या ने 4 ओवर गेंदबाजी की और 24 रन देकर एक विकेट झटका।

विराट-राहुल जमे लेकिन फिर टूटा सपना

390 रन के टारगेट का पीछा करते हुए भारतीय टीम (Aus vs Ind 2nd ODI) के लिए कैप्टन विराट कोहली ने सर्वाधिक 89 रन बनाए। उन्होंने लोकेश राहुल (76) के साथ चौथे विकेट के लिए 72 रन जोड़े। राहुल ने 66 गेंदों पर 4 चौके और 5 छक्के लगाए। दोनों ने एक वक्त उम्मीद जगाई लेकिन फिर भारतीय फैंस का सपना हार के साथ टूट गया। ऑस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने 67 रन देकर 3 विकेट लिए जबकि जोश हेजलवुड और एडम जम्पा ने 2-2 विकेट लिए। हेनरिक्स और ग्लेन मैक्सवेल ने भी 1-1 विकेट लिया।

सुखद नहीं रही भारत की अंतरराष्ट्रीय वापसी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की वापसी सुखद नहीं रही है। करीब 9 महीने बाद पहली अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेल रही भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है। एक बार फिर कंगारू बल्लेबाजों के सामने भारतीय गेंदबाजी लाचार नजर आई। ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट पर 389 रन बनाए। स्टीव स्मिथ ने फिर शतक लगाया और आरोन फिंच, डेविड वॉर्नर, मार्नस लाबुशाने और ग्लेन मैक्सवेल ने पचासा जड़ा। जवाब में भारतीय टीम कप्तान विराट कोहली के 89 और केएल राहुल के 76 के बावजूद रन ही बना सकी।

अग्रवाल और धवन ने की अर्धशतकीय साझेदारी

भारत के लिए मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने एक बार फिर अर्धशतकीय साझेदारी की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 58 रन जोड़े। भारत को शिखऱ धवन के रूप में पहला झटका लगा। धवन 23 गेंद पर 30 रन बनाकर जोश हेजलुवड का शिकार बने। अगले ही ओवर में अग्रवाल भी 28 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर विकेट के पीछे एलेक्स कैरी के हाथों लपके गए।

कोहली-अय्यर ने संभाला मोर्चा

इसके बाद कप्तान विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने मिलकर भारतीय पारी को सहारा दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 93 रन जोड़े। हालांकि रनगति का दबाव लगातार बढ़ता गया। इस साझेदारी के लिए दोनों ने लगभग 14 ओवरों का सामना किया। अय्यर रनों की रफ्तार बढ़ाने के प्रयास में 36 गेंद पर 38 रन बनाकर हेनरीकेस की गेंद पर स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट हुए।

कैप्टन कोहली ने जगाई उम्मीद

भारत की उम्मीद अब भी विराट कोहली पर टिकी थीं। कोहली रंग में भी लग रहे थे। ऐसा लग रहा था कि चेस मास्टर कहे जाने वाले कोहली एक बार फिर करिश्मा कर दिखाएं। कोहली जम रहे थे और शतक की ओर बढ़ते नजर आ रहे थे। लेकिन ऐसे समय में मोजिज हेनरीकेस ने हवा में तैरते हुए जोश हेजलुवड की गेंद पर कोहली को वापस पविलियन भेजा। कोहली ने 87 गेंद पर 89 रन की पारी खेली।

राहुल ने जारी रखा संघर्ष

केएल राहुल ने इसके बाद संघर्ष जारी रखा। हालांकि लक्ष्य इतना बड़ा था कि इसे हासिल करना टीम इंडिया के लिए बहुत मुश्किल था। राहुल ने हाथ खोलने शुरू किए लेकिन एडम जंपा ने अपनी फिरकी के जाल में उन्हें फंसा लिया। प्रेशर आईपीएल के ऑरेंज कैप विजेता राहुल हालांकि इस रफ्तार को कायम नहीं रख पाए और 66 गेंद पर 76 रन बनाकर आउट हो गए।

पंड्या-जडेजा को कमिंस ने लगातार गेंदों पर भेजा पविलियन

हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा ने भी कुछ अच्छे शॉट लगाए लेकिन दोनों ही बल्लेबाज पैट कमिंस की लगातार गेंदों पर पविलियन लौट गए। कमिंस ने 47वें ओवर की पहली गेंद पर जडेजा (24) को मैक्सवेल के हाथों कैच कराया। फिर अगली ही गेंद पर पंड्या (28) को स्मिथ ने लपक लिया। जडेजा ने 11 गेंदों पर एक चौका और 2 छक्के लगाए जबकि पंड्या ने 31 गेंदों पर 1 चौका, 1 छक्का लगाया।

ऑस्ट्रेलिया का दमदार स्कोर

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजी क्रम ने एक बार फिर भारत की लचर गेंदबाजी पर जमकर रन बटोरे और रविवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में 50 ओवरों में चार विकेट खोकर 389 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने पहले मैच के फॉर्म को जारी रखा और भारतीय गेंदबाजों के चेहरे निराशा में डूबे नजर आए। पहले वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 374 रन बनाए थे जो उसका वनडे में भारत के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर था जिसे एक दिन बाद ही उसने पार कर लिया और नया स्कोर बनाया।

टॉप ऑर्डर ने दिखाया जोर

ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष पांच बल्लेबाजों ने 50 से ज्यादा रन बनाए। स्टीव स्मिथ ने शतक जमाया और बाकी चार ने अर्धशतक। डेविड वॉर्नर (83) और एरॉन फिंच फिंच की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 142 रनों का साझेदारी की। यह इस जोड़ी की भारत के खिलाफ लगातार दूसरी शतकीय साझेदारी है। इसी मैदान पर खेले गए पहले वनडे मैच में इन दोनों ने 156 रन जोड़े थे।

978 मैचों में पहली बार

वनडे में यह लगातार तीसरा मौका है जब भारत के खिलाफ पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की हो और यह एक रेकॉर्ड भी है। 978 वनडे मैचों के इतिहास में पहली बार हुआ है कि भारत के खिलाफ लगातार तीन बार वनडे में पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हुई हो। इन दो वनडे मैचों से पहले माउंट माउनगानुई में न्यूजीलैंड की मार्टिन गप्टिल और हेनरी निकोलस की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 106 रन जोड़े थे। वार्नर और फिंच ने पहले मैच की तरह ही इस मैच में भी बड़ी आसानी से रन बनाए।

शमी ने दिलाई पहली कामयाबी

मोहम्मद शमी ने फिंच को 142 के कुल स्कोर पर आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। फिंच का कैच विराट कोहली ने पकड़ा। 156 के कुल स्कोर पर वार्नर को श्रेयस अय्यर ने रन आउट कर दिया। फिंच ने 69 गेंदों की पारी में छह चौके और एक छक्का मारा। वॉर्नर ने 77 गेंदें खेलीं जिसमें से सात पर चौके और तीन पर छक्के लगाए। इन दोनों के बाद भी भारत की मुसीबतें कम नहीं हुईं।

स्मिथ की एक और सेंचुरी

पहले मैच के शतकवीर स्मिथ और युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशैन ने रनगति को लगातार तेजी दी। इन दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 132 रनों साझेदारी निभाई। स्मिथ ने एक और शतक पूरा किया। पहले मैच की तरह इस मैच में भी शतक पूरा करने के बाद स्मिथ ज्यादा देर टिक नहीं सके। लंबे अरसे बाद गेंदबाजी करने आए हार्दिक पांड्या की गेंद पर वह शमी को कैच दे बैठे। स्मिथ ने 64 गेंदों पर 104 रन बनाए। उन्होंने 14 चौके और दो छक्के मारे।

भारत के खिलाफ लगातार तीसरा शतक

स्मिथ का यह भारत के खिलाफ वनडे में लगातार तीसरा शतक है। इससे पहले उन्होंने भारत के खिलाफ इसी साल जनवरी में बेंगलुरू में 131, पिछले मैच में 105 और इस मैच में शतक जमाया। वह चौथे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे में भारत के खिलाफ लगातार तीन शतक लगाए हों। स्मिथ से पहले पाकिस्तान के जहीर अब्बास, नासिर जमशेद और दक्षिण अफ्रीका के क्विटंन डी कॉक वनडे में भारत के खिलाफ लगातार तीन शतक जमा चुके हैं।

मैक्सवेल की नाबाद फिफ्टी

लाबुशैन ने स्मिथ के जाने के बाद अपने पचास रन पूरे किए और भारतीय गेंदबाजों को पिटाई जारी रखी। जसप्रीत बुमराह ने लाबुशैन को मयंक अग्रवाल के हाथों कैच कराया। ग्लैन मैक्सवेल 29 गेंदों पर चार चौके और चार छक्कों की मदद से 63 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत के लिए बुमराह, शमी, पांड्या ने एक-एक विकेट लिया।

फिर महंगे साबित हुए भारतीय गेंदबाज

भारतीय गेंदबाज एक बार फिर महंगे साबित हुए। पेसर मोहम्मद शमी ने 73 रन देकर 1 विकेट लिया जबकि जसप्रीत बुमराह ने 1 विकेट लेने के लिए 79 रन लुटा दिए। हार्दिक पंड्या ने 4 ओवर गेंदबाजी की और 24 रन देकर एक विकेट झटका। नवदीप सैनी ने 7 ओवर में 70 रन दिए जबकि युजवेंद्र चहल ने 9 ओवर में 71 रन लुटाए। रविंद्र जडेजा ने 10 ओवर में 60 रन दिए जबकि मयंक अग्रवाल ने एकमात्र ओवर में 10 रन लुटाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *