25.1 C
New Delhi
Sunday, September 25, 2022

केएल राहुल को कप्तान बनाकर Shikhar Dhawan के मनोबल को तोड़ने का काम किया गया : सबा करीम

नई दिल्ली, 13 अगस्त (वेब वार्ता)। भारत को जिम्बाब्वे दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज में हिस्सा लेना है और इसके लिए पहले शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को भारतीय वनडे टीम का कप्तान बनाया गया था। इससे पहले शिखर धवन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी की थी और उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने पहली बार वेस्टइंडीज को उसकी धरती पर 3-0 से क्लीन स्वीप करने का गौरव हासिल किया था। अब केएल राहुल के पूरी तरह से फिट होने के बाद उन्हें जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय वनडे टीम का कप्तान बना दिया गया। बीसीसीआइ (BCCI) के इस फैसले पर कई क्रिकेट एक्सपर्ट ने अपनी-अपनी राय दी थी और अब पूर्व भारतीय क्रिकेटर सबा करीम (Saba Kareem) ने भी इसे कहीं ना कहीं सही नहीं ठहराया है।

सबा करीम ने टीम इंडिया (Team India) के मौजूदा सेलेक्टर्स पर भड़कते हुए कहा कि केएल राहुल (KL Rahul) को इस वनडे सीरीज में एक भारतीय खिलाड़ी के तौर पर खेलना चाहिए था। उन्हें कप्तान या उप-कप्तान बनाना ज्यादा अहम नहीं था। वो क्रिकेट के मैदान पर लंबे ब्रेक के बाद वापसी कर रहे हैं। शिखर धवन (Shikhar Dhawan) टीम के सीनियर खिलाड़ी हैं और उन्होंने सफेद गेंद के क्रिकेट में भारत के लिए शानदार काम किया है। अगर आपने उन्हें एक बार कप्तान बना दिया तो आपको इस पर कायम रहना चाहिए था। सबा करीम ने ये बातें एक टीवी चैनल पर कही।

सबा करीम ने कहा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में धवन की कप्तानी साथ ही उनकी बल्लेबाजी भी काफी अच्छी रही थी और युवा खिलाड़ियों से लैस भारतीय टीम ने उनका सफाया कर दिया था। धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी में युवा खिलाड़ियों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। अपनी कप्तानी के दौरान धवन पूरे नियंत्रण में दिखे थे और बात चाहे फील्ड सेटिंग की हो या फिर रणनीति की वो शानदार थे साथ ही एक कप्तान के तौर पर वो युवा खिलाड़ियों को प्रेरित करने में पूरी तरह से सफल रहे थे।

उन्होंने कहा कि कप्तानी में इस तरह से बदलाव किया जाना अजीब और संदिग्ध है। इस तरह से फैसले काफी सोच-समझकर लेने की जरूरत है। इसमें जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए क्योंकि ये टीम के माहौल से भी जुड़ा हुआ है। आपको टीम भावना का निर्माण करने की जरूरत है। एक कप्तान अपने अगले मैचों के बारे में सोचना शुरू कर देता है और फिर आप अचानक से एक बदलाव कर देते हैं और उसे हटा देते हैं। ये किसी भी खिलाड़ी के मनोबल को प्रभावित करता है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,124FollowersFollow

Latest Articles