28.1 C
New Delhi
Monday, October 3, 2022

ट्रेवर बेलिस बने पंजाब किंग्स के हेड कोच

   नई दिल्ली
Trevor Bayliss Punjab Kings: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की टीम  पंजाब किंग्स (PBKS) को नया हेड कोच मिल गया है. इंग्लैंड टीम को वर्ल्ड कप जिताने वाले ट्रेवर बेलिस को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है. 59 साल के बेलिस इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के हेड कोच रह चुके हैं.

अब पंजाब किंग्स को उम्मीद है कि ट्रेवर बेलिस टीम के खिताबी सूखे को खत्म करने में सफल होंगे. ऑस्ट्रेलियाई बेलिस भारत के दिग्गज अनिल कुंबले की जगह लेंगे, जिनका अनुबंध बढ़ाया नहीं गया था, क्योंकि उनके तीन साल के कार्यकाल में टीम प्लेऑफ में पहुंचने में असफल रही थी.

इंग्लैंड को जिताया था वर्ल्ड कप

ट्रेवर बेलिस की कोचिंग में 2019 में इंग्लैंड टीम ने पहली बार 50 ओवर्स के वर्ल्ड कप का खिताब हासिल किया था. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने जब 2012 और 2014 में आईपीएल का खिताब जीता था, तब ट्रेवर बेलिस टीम के सपोर्ट स्टाफ का हिस्सा थे.

बेलिस वर्ल्ड जीतने के बाद 2019 आईपीएल सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद टीम के कोच बने थे. उन्होंने एक दशक पहले बिग बैश लीग (BBL) के पहले सीजन में सिडनी सिक्सर्स को खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई था. बेलिस शैफील्ड शील्ड में न्यू साउथ वेल्स के भी कोच रह चुके हैं.

बतौर कोच कुंबले का नहीं दिखा जलवा

पंजाब किंग्स टीम की कोचिंग संभालते हुए अनिल कुंबले बिल्कुल भी जलवा नहीं दिखा सके थे. उनके कार्यकाल में पंजाब किंग्स ने 42 मैच खेले, जिसमें उसने 18 मैच जीते और 22 मैचों में टीम को हार मिली. दो गेम बराबरी पर छूटे थे.

    
दो बार प्लेऑफ में पहुंची पंजाब टीम

बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रीति जिंटा की मालिकाना वाली पंजाब टीम आईपीएल के पहले सीजन से खेल रही है. इस टीम को पहले किंग्स इलेवन पंजाब के नाम से जाना जाता था. पंजाब किंग्स ने अबतक महज दो बार प्ले-ऑफ में जगह बनाई है, जिसमें 2014 का फाइनल भी शामिल है.

2022 की आईपीएल नीलामी में पंजाब ने लियाम लिविंगस्टोन, कैगिसो रबाडा, शिखर धवन जैसे खिलाड़ियों को खरीदा था. साथ ही नीलामी से पहले पंजाब किंग्स ने मयंक अग्रवाल और अर्शदीप सिंह को रिटेन किया था. आईपीएल 2022 में जहां अर्शदीप सिंह ने सुर्खियां बटोरीं, वहीं कप्तान मयंकर अग्रवाल संघर्ष करते दिखाई दिए.

मयंक को भी कप्तानी से हटाने की चर्चा

मयंक अग्रवाल ने आईपीएल 2022 में 16.33 की औसत और 122.5 की स्ट्राइक रेट से केवल 196 रन बनाए. यह प्रदर्शन उनके पिछले तीन आईपीएल में खेले गए प्रदर्शन के बिल्कुल विपरीत था. 2019 में मयंक ने 141.88 की स्ट्राइक रेट से 332 रन बनाए थे.

वहीं 2020 में और 2021 में मयंक ने क्रमश: 424 और 441 रन बनाए थे. मयंक अग्रवाल को भी पंजाब किंग्स के कप्तानी पद से हटाने की अटकलें चल रही थी. वैसे बाद में पंजाब किंग्स ने इसका खंडन किया था.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,124FollowersFollow

Latest Articles