टीम इंडिया के प्रदर्शन से गदगद सीएम नवीन, बोले- अगले 10 वर्षों तक देंगे हॉकी को स्पॉन्सर

टीम इंडिया के प्रदर्शन से गदगद सीएम नवीन, बोले- अगले 10 वर्षों तक देंगे हॉकी को स्पॉन्सर

नई दिल्ली
तोक्यो ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीत इतिहास रचने वाली पुरुष टीम और चौथे नंबर पर रहने वाली महिला हॉकी टीम का ओडिशा सरकार ने सम्मान किया। इस खास मौके पर सीएम नवीन पटनायक ने अगले 10 वर्षों तक हॉकी टीम को संरक्षण (स्पॉन्सर) देने का ऐलान किया। बता दें कि इससे पहले दोनों टीमों का ओडिशा में शानदार स्वागत किया गया था।

भारत ने इससे पहले 1980 में मास्को ओलिंपिक में हॉकी में पदक जीता था। तब भारतीय टीम ने स्वर्ण पदक हासिल किया था। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने हाल में समाप्त हुए तोक्यो ओलिंपिक में कांस्य पदक जीता जबकि महिला टीम चौथे स्थान पर रही थी जो उसका इन खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। पटनायक ने प्रत्येक खिलाड़ी को 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार सौंपने के बाद कहा, ‘हमारी टीमों ने तोक्यो ओलिंपिक में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से इतिहास रचा।’

पटनायक ने दोनों टीमों के सहयोगी स्टाफ के लिए भी पांच – पांच लाख रुपये के पुरस्कार की घोषणा की। ओडिसा सरकार 2018 से राष्ट्रीय हॉकी टीमों को प्रायोजित कर रही है। पटनायक ने कहा कि ओडिसा सरकार टीमों की उपलब्धियों और विश्व की शीर्ष टीमों में शामिल होने की क्षमता को देखते हुए अगले 10 वर्ष तक दोनों टीमों को अपना समर्थन जारी रखेगी।

उन्होंने कहा, ‘ओडिसा में हम इस बात से उत्साहित हैं कि हॉकी इंडिया के साथ हमारी भागीदारी से देश ने यह शानदार उपलब्धि हासिल की है। मेरा मानना है कि ओडिसा और हॉकी एक दूसरे के पर्याय बनने के लिए ही बने हैं। हम हॉकी इंडिया से अपनी भागीदारी जारी रखेंगे। ओडिसा अगले 10 वर्षों तक भारतीय हॉकी टीमों का सहयोग करता रहेगा।’

इस अवसर पर दोनों टीमों ने खिलाड़ियों के हस्ताक्षर वाली जर्सी मुख्यमंत्री को भेंट की। पटनायक ने कहा, ‘आपने तोक्यो में अपने शानदार प्रदर्शन से हमारा सिर गर्व से ऊंचा कर दिया। भारतीय हॉकी के पुनरुद्धार का गवाह बनने के लिए भारत के लिए यह भावनात्मक पल हैं।’
भुवनेश्वर हवाई अड्डे पर दोनों टीमों का स्वागत करने के लिए प्रदेश के खेलमंत्री टी के बहेड़ा और भारतीय पुरुष हॉकी टीम के पूर्व कप्तान दिलीप टिर्की मौजूद थे।

ओलिंपिक नायकों का स्वागत करने के लिए पूरे शहर में पोस्टर, बैनर और होर्डिंग लगाए गए हैं। शंखनाद, फूलमालाओं और टीका लगाकर खिलाड़ियों का स्वागत किया गया। इसके अलावा ओडिशा के पारंपरिक और लोक नृत्य समूहों ने कार्यक्रम पेश किए।

शहर के लोग भी सड़कों के दोनों ओर खिलाड़ियों के स्वागत के लिए जमा थे। ओडिशा सरकार 2018 से भारतीय हॉकी टीमों की आधिकारिक प्रायोजक है। पुरुष टीम ने तोक्यो ओलिंपिक में 41 साल बाद भारत के लिए पदक जीता । वहीं महिला टीम सेमीफाइनल तक पहुंची।