28.1 C
New Delhi
Wednesday, September 28, 2022

अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप 14 जनवरी से दक्षिण अफ्रीका में

दुबई
 अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप अगले साल 14 से 29 जनवरी के बीच दक्षिण अफ्रीका में खेला जायेगा जिसमें भारत समेत दुनिया की 16 टीमे हिस्सा लेंगी।

आईसीसी ने महिला टी-20 विश्वकप का कार्यक्रम जारी करते हुये कहा कि एक पखवाड़े तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में कुल 41 मुकाबले खेले जायेंगे। जनवरी 2020 में आईसीसी अंडर-19 पुरुष वर्ल्ड कप की सफल मेजबानी कर चुके बेनोनी और पोटचेफस्ट्रूम शहरों को अब आईसीसी अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप के पहले संस्करण की मेजबानी का अवसर मिलेगा।

विश्व कप में भाग लेने वाली 16 टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है जिनके बीच मुकाबले खेले जायेंगे और हर ग्रुप की सर्वश्रेष्ठ तीन टीमों को सुपर सिक्स लीग में खेलने का मौका मिलेगा जहां ग्रुप ए की भिड़ंत ग्रुप डी और ग्रुप बी की टक्कर ग्रुप सी की टीमों से होगी।

इंडोनेशिया और रवांडा पहली बार टी-20 विश्व कप में शिरकत कर रही हैं। इंडोनेशिया ने जुलाई में न्यू गुनिया को हरा कर पूर्व एशिया पैसिफिक ग्रुप जीता था जबकि रवांडा ने पिछली 12 सितंबर को तंजानिया को शिकस्त देकर विश्व कप के लिये क्वालीफाई किया था।

प्रतियोगिता के दौरान हर दिन चार मुकाबले खेले जायेंगे जिसकी शुरूआत आस्ट्रेलिया और बंगलादेश के मैच से होगी जबकि बाद में दक्षिण अफ्रीका की भिड़ंत भारत से बेनाई विल्लावमूरे के मेन आवल मैदान में होगी। इसके अलावा यूएई की टक्कर स्काटलैंड और श्रीलंका की भिड़ंत यूएसए से होगी।

सुपर लीग के मैच 20 जनवरी से शुरू होंगे जबकि प्रतियोगिता का सेमीफाइनल 27 जनवरी और फाइनल 29 जनवरी को पोटचेफस्ट्रूम के ओवल मैदान में खेला जायेगा। 30 जनवरी को फाइनल के लिये रिजर्व डे रखा गया है। विश्व कप के 16 वार्म अप मैच नौ से 11 जनवरी के बीच जाेहांसबर्ग और त्श्वाने शहरों में खेले जायेंगे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles