ऐसे भक्तों पर जल्दी प्रसन्न होते हैं बजरंगबली, जो मंगलवार के दिन करते हैं ये खास उपाय

New Delhi: मान्यता अनुसार राम भक्त हनुमान (Lord Hanuman) ऐसे देवता हैं जो आज भी पृथ्वी पर विचरण करते हैं। हनुमान जी (Hanuman Ji) एकमात्र कलयुग के जीवित देवता हैं।

हनुमानजी (Lord Hanuman) जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता हैं और जो भक्त इनकी अच्छे मन से पूजा-अर्चना करता है उसकी मनोकामना जरूर पूरी करते हैं। भगवान हनुमान के कई नामों में से एक नाम संकटमोचन भी है। जो भक्त संकटमोचन नाम का जप करता है उसके सारे संकट दूर हो जाते हैं।

बुरे समय में जो भक्त हनुमान नाम का जप करता है उसकी सारी परेशानियां खत्म हो जाती है। जो हनुमान भक्त नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करता है बजरंगबली उस पर हमेशा अपनी कृपा बरसाते हैं। हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ने और सुनने से बल, बुद्धि और विद्या की जागृति होती है।

जो भक्त प्रत्येक मंगलवार को व्रत और हनुमान जी की विशेष पूजा-आराधना करता है उस पर सदैव हनुमानजी की कृपा प्राप्त होती है।

मंगलवार के अलावा शनिवार का दिन भी बजरंगबली का दिन माना जाता है। शनि देव को बजरंगबली ने युद्ध में हराया था। तब शनि ने आशीर्वाद दिया था कि जो व्यक्ति शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करेगा उसे शनि की बुरी नजर नहीं लगेगी। इसलिए हर शनिवार को मंदिर जाकर बजरंगबली के दर्शन जरूर करना चाहिए।

जो भक्त हनुमान जी की पूजा में तुलसी के पत्तों का उपयोग करता है उसके जीवन में उसे सुख, समृद्धि, वैभव और तरक्की प्राप्त होती है।

जिसके घर पर नियमित रूप से हनुमान चालीसा, बजरंग बाण, सुंदरकांड और रामचरितमानस का पाठ होता रहता है उसे हमेशा हनुमान जी की कृपा मिलती है।

इसके अलावा जो हनुमान भक्त प्रत्येक सोमवार को शिवलिंग पर बेलपत्र और जल चढ़ाता है उसके जीवन में हर काम में उसे सफलता प्राप्त होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *