Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन भूलकर न खरीदें ये 7 चीजें, माना जाता है अशुभ

New Delhi: दिवाली (Diwali 2020) उत्सव के पहले दिन धनतेरस (Dhanteras 2020) का त्योहार मनाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन घर पर कोई चीज खरीद कर जरूर लाना चाहिए। इससे घर में सुख-समृद्धि आती है।

मान्यता है कि इस दिन (Dhanteras 2020) खरीददारी करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है। जिससे घर पर बरकत बनी रहती है। इस दिन सोना, चांदी, बर्तन खरीदना शुभ होता है। जानें धनतेरस के दिन क्या खरीदना शुभ माना जाता है। इसके साथ ही जानें इस दिन घर कौन सी चीजें लाने से आती है तंगी।

धनतेरस के दिन क्या खरीदें?

धनतेरस के दिन बाजार से कुछ न कुछ खरीदकर लाने की परंपरा है। विशेषकर सोने या चांदी की चीज़ें खरीदने का महत्व है। आज के दिन बहुत से लोग लक्ष्मी-गणेश जी बने हुए सोने-चांदी के सिक्के खरीदते हैं, जो कि बहुत ही शुभ माने जाते हैं, लेकिन जो लोग ये नहीं खरीद सकते, वो स्टील, पीतल या तांबे आदि का बर्तन खरीद सकते हैं।

इस दिन धातु की चीजें खरीदना बड़ा ही शुभ फलदायी होता है। अतः इस दिन कोई न कोई धातु की चीज़ खरीदकर घर अवश्य लानी चाहिए। कहते हैं आज के दिन जो कुछ भी खरीदा जाये, उससे घर की सुख-समृद्धि में चार चांद लग जाते हैं। आज के दिन घर में किसी चीज़ का आगमन पूरे साल भर की खुशियों के आगमन के समान है।

धनतेरस के दिन ये चीजें न लाएं घर
लोहा

ज्योतिष के अनुसार लोहा को शनि का कारक माना जाता है। इसलिए इस दिन इस तरह की चीजें लाने से आप शनि के प्रकोप में आ सकते हैं।

खाली बर्तन

अब आप सोच रहे होगे कि बर्तन खरीदते समय कोई दुकानदार उसमें कोई चीज भरकर तो देगा नहीं तो यह कैसे संभव है। ऐसे में आप उसमें थोड़ा सा पानी भरकर भी इसे अंदर ला सकते है।

एल्युमिनियम

एल्युमिनियम पर राहु का प्रभाव होता है, अत: इसे घर में लाना और सजाकर रखना अशुभ एवं दुर्भाग्य का सूचक माना जाता है।

कांच

कांच का संबंध राहु से होता है। इसलिए धनतेरस के दिन कांच ना ही खरीदें और ना ही इस दिन इसका इस्तेमाल करें।

काली चीजें

धनतेरस के दिन काले रंग की वस्तुएं घर लाने से बचना चाहिए। धनतेरस एक शुभ अवसर होता है। ऐसे समय में काले रंग को दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है।

नकली सोना

धनतेरस जैसे दिन में सोना खरीदना शुभ माना जाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि ज्वैलरी, सिक्का आदि खरीदने से पहले उसे अच्छी तरह से परख लें कि वो असली है कि नकली।

गिफ्ट्स

आमतौर पर दिवाली जैसे त्योहार में गिफ्ट्स का लेना-देना लगा रहता है। लेकिन धनतेरस के दिन किसी को कोई गिफ्ट न दें। इसके पीछे मान्यता है कि किसी के लिए गिफ्ट्स लेने के लिए आप अपने पैसे खर्च कर रहे हैं और उसे धनतेरस के दिन दे रहे हैं। ऐसे में आप अपने घर की लक्ष्मी किसी और को दे रहे हैं। जो बहुत ही अशुभ माना जाता है। इसलिए गिफ्ट्स कभी भी धनतेरस के दिन न दें किसी और दिन दे दें।

नोट: हमारा उद्देश्य किसी तरह के अंधविश्वास को बढ़ावा देना नहीं है। यह लेख लोक मान्यताओं और पाठकों की रुचि को ध्यान में रखकर लिखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *