Pitru Paksh 2020: श्राद्ध में बनना चाहते हैं धनवान, तो इन 7 चीजों का करना चाहिए दान

New Delhi: पितृ पक्ष (Pitru Paksh 2020) न सिर्फ पितरों के प्रति श्रद्धा प्रकट करने का पर्व है बल्कि यह हम सबके लिए भी पुण्‍य की प्राप्ति कर मोक्ष के द्वार खोलने का अवसर है। जी हां पितृ पक्ष में किए जाने वाले शुभ कार्यों का फल विशेष रूप से आपको प्राप्‍त होता है।

पितृ पक्ष (Pitru Paksh 2020) में अगर आप दान पुण्‍य के कार्य करते हैं तो यह इसका दोगुना फल प्राप्‍त होता है और यह आपके लिए स्‍वर्ग के रास्‍ते खोलता है। आइए आपको बताते हैं ऐसी 7 चीजों के बारे में जो पितृ पक्ष में दान (Donate 7 things in Pitru Paksh) करना सबसे जरूरी माना गया है।

काले तिल

श्राद्ध पक्ष (Pitru Paksh or Shradh Paksh 2020) की सबसे जरूरी चीज होती है काले तिल। काले तिल को श्राद्ध पक्ष में दान करने का भी विशेष महत्‍व बताया गया है। मान्‍यता है पितर पक्ष में किया गया काले तिल का दान सीधे पितरों को प्राप्‍त होता है। ऐसा होने से पितर प्रसन्‍न होकर आपके पूरे परिवार को तरक्‍की और संपन्‍नता का आशीर्वाद देते हैं और आपके घर में सुख-समृद्धि आती है।

भूमि का दान

शास्‍त्रों के अनुसार, पितर पक्ष (Pitru Paksh or Shradh Paksh 2020) में भूमि का दान सबसे बड़ा दान माना गया है। भूमि का दान करने से माना जाता है कि अनजाने में हुए पापों से भी मुक्ति मिल जाती है। भूमि का दान आपको अक्षय पुण्‍य की प्राप्ति करवाता है। ऐसा करने से आपके घर से नकारात्‍मक ऊर्जा का नाश होता है और मान सम्‍मान बढ़ता है।

चांदी

शास्‍त्रों में पितरों का स्‍थान चंद्रमा के ऊपरी भाग में बताया गया है। इसलिए माना जाता है कि पितरों को चांदी का बना सामान सबसे प्रिय होता है। इसलिए पितृ पक्ष (Pitru Paksh or Shradh Paksh 2020) में चांदी का बना सामान दान करना सबसे अच्‍छा माना जाता है। ऐसा करने से आपको पितर पक्ष में शुभ फल की प्राप्ति होती है।

वस्‍त्र

यह मानकर चला जाता है पितरों को भी सर्दी और गर्मी लगती है इसलिए उनके निमित्‍त भी दान करना अनिवार्य माना जाता है। इसलिए आपको अपने पूर्वजों के निमित्‍त वस्‍त्रों का दान करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि जो लोग पितर पक्ष (Pitru Paksh or Shradh Paksh 2020) में वस्‍त्रों का दान करते हैं उन्‍हें जीवन में हर प्रकार के भौतिक सुख की प्राप्ति होती है और पितरों की कृपा बनी रहती है।

गुड़ और नमक

मान्‍यता है कि श्राद्ध पक्ष (Pitru Paksh or Shradh Paksh 2020) में पितरों के निमित्‍त गुड़ और नमक का दान करना बहुत ही श्रेष्‍ठ माना जाता है। जिन घरों में अक्‍सर विवाद और आर्थिक परेशानी बने रहते हैं, उस घर के लोगों को शुभता की प्राप्ति के लिए गुड़ और नमक श्राद्ध दान करना चाहिए।

जूते चप्‍पल का दान

श्राद्ध पक्ष (Pitru Paksh or Shradh Paksh 2020) में पितरों की आ’त्‍मा की शांति के लिए जूते और चप्‍पलों का दान करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि जूते और चप्‍पलों का दान करने से पितरों की आ’त्‍मा तृप्‍त होती है और धरती पर अपने परिजनों के लिए आशीष भेजते हैं। ऐसा करने से परिवार में आर्थिक सम’स्‍याओं का भी निराकरण होता है।

छाता और गमछा

पितरों को प्रसन्‍न करने के लिए उनका प्रिय छाता और गमछा दान करना सबसे अच्‍छा माना जाता है। माना जाता है कि इससे आपके परिवार में भी सुख शांति आती है और पूर्वज भी प्रसन्‍न होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *