मोदी की जीत पर विश्व नेताओं के बधाई का सिलसिला जारी

नई दिल्ली, 26 मई (वेबवार्ता)। लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ऐतिहासिक जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को विश्व के नेताओं की ओर से बधाई का सिलसिला जारी है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, कतर के अमीर शेख तामिम बिन हमद अल थानी, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे, श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे सहित विश्व के कई नेताओं ने श्री मोदी को फोन कर बधाई दी है।

श्री मोदी ने क्राउन प्रिंस को गर्मजोशी से सम्मानित करने के लिए धन्यवाद दिया और भारत के लोगों के साथ उनकी बहुमूल्य मित्रता और दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों को आगे बढ़ाने में उनकी व्यक्तिगत रुचि के लिए उनकी सराहना की। कतर के अमीर ने प्रधानमंत्री को गर्मजोशी से बधाई दी और भारत एवं कतर के बीच प्रगाढ होते संबंधों का उल्लेख किया। प्रधानमंत्री ने अमीर को धन्यवाद दिया और दोनों देशों के बीच मजबूत भागीदारी के निर्माण में उनके मार्गदर्शन की सराहना की।

तकनीकी खामी के चलते मेट्रो के ट्रैक पर पैदल चलते नजर आए यात्री

प्रधानमंत्री को बधाई देते हुए चांसलर मर्केल ने दोनों देशों के बीच प्रगाढ होते संबंधों का उल्लेख किया और आपसी हितों के क्षेत्रों में सहयोग को और बढ़ाने की इच्छा व्यक्त की। प्रधानमंत्री ने सुश्री मर्केल को धन्यवाद दिया और दोनों देशों के साथ-साथ वैश्विक शांति और समृद्धि के लिए द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने में उनके द्वारा निभाई गई अनुकरणीय भूमिका का उल्लेख किया। दोनों नेता जापान के ओसाका में आगामी जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए उत्सुक हैं।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ने मजबूत जनादेश के लिए श्री मोदी को बधाई दी। आम चुनावों को लोकतंत्र के लिए एक प्रमुख ‘शो केस’ बताते हुए सुश्री थेरेसा ने भारत के लोगों के इस महत्वपूर्ण चुनाव प्रक्रिया में शामिल होने की सराहना की। प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें धन्यवाद दिया और सभी क्षेत्रों में ब्रिटेन के साथ द्विपक्षीय सहयोग को और प्रगाढ बनाने के लिए काम जारी रखने की इच्छा व्यक्त की। प्रधानमंत्री ने श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति श्री राजपक्षे को बधाई देने के लिए धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *