रिकॉर्ड तोड़ ठंड ने कंपाई हड्डियां, राजस्थान में -4 डिग्री पहुंचा पारा, पहाड़ों में भारी बर्फबारी

Webvarta Desk: Winter or Weather Forecast: 2020 के अंतिम सप्ताह में ठंड (Winter) ने एक बार फिर मैदानी राज्यों की मुसीबत बढ़ा दी है। पहाड़ी इलाकों में हो रही भारी बर्फबारी ने मैदानी राज्यों में शीतलहर का प्रकोप बढ़ा दिया है।

यहां तक कि मैदानी राज्यों में भी पारा शून्य से नीचे जा चुका है। मौसम विभाग के मुताबिक, भारी बर्फबारी के कारण ये हवाएं उत्तर भारत के न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक की कमी लाएंगी।

पहाड़ी राज्यों में रिकॉर्ड तोड़ बर्फबारी

हिमाचल के डलहौजी में पारा माइनस में चला गया है। यहां करीब 4 फीट बर्फबारी हुई है। वहीं शिमला में भी भारी बर्फबारी के बाद सबकुछ बर्फ में दबा, ढका नजर आ रहा है। शिमला में रास्तों पर इतनी बर्फ जम गई है कि जेसीबी से हटानी पड़ रही है। शिमला में सीजन की ये पहली बर्फबारी हुई है। लेकिन बर्फबारी की मार से ऊपरी शिमला का संपर्क देश और दुनिया से कट चुका है।

वहीं, कश्मीर के श्रीनगर में भी बर्फबारी जारी है। हालात, ये हैं कि सड़कों पर बर्फ की मोटी परत जम गई है। कश्मीर में 40 दिन का चिलाई कलां का दौर चल रहा है, इस दौरान कश्मीर में कड़ाके की ठंड के साथ भयंकर बर्फबारी होती है। सर्दी का आलम ये रहता है कि पानी की लाइनें भी जम जाती हैं। ये चिलाई कलां 21 दिसंबर से शुरू हुआ है और 31 जनवरी तक चलेगा। जम्मू-कश्मीर के पटनीटॉप, बटोटे और कई दूसरे इलाके भीषण बर्फबारी की चपेट में हैं। ऐसे में कड़ाके की ठंड के चलते बाजारों में सन्नाटा पसरा है।

राजस्थान में पारा पहुंचा -4

राजस्थान में जहां गर्मियों में पारा 50 डिग्री के पार पहुंच जाता है, वहां आजकल पानी जम जा रहा है। माउंट आबू में तापमान लुढ़ककर -4 डिग्री पर आ गया है। खेतों में बर्फ की चादर सी बिछी हुई है। गर्मियों में देश का सबसे गर्म शहर बनने वाला फतेहपुर शेखावटी, आजकल बर्फिस्तान बना हुआ है। फतेहपुर शेखावटी में इस वक्त शिमला जैसा मौसम है।

एमपी में भी ठंड का प्रकोप

मध्य प्रदेश भी ठंड से जम रहा है। यहां मंदसौर जिले के मल्हारगढ़ में सुबह-सुबह खेतों में फसलों पर बर्फ ही बर्फ जमी हुई दिखाई दे रही है। मंदसौर में पाला पड़ रहा है। किसानों को डर है कि कहीं उनकी फसलें खराब ना हो जाएं। चना, गेहूं, मेथी, आलू और अफीम की खेती के लिए ये पाला बहुत ही नुकसान दायक है।

दिल्ली में ठंड और कोहरे की दोहरी मार

दिल्ली का मौसम भी बिगड़ रहा है और कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी दी है कि नए साल पर कोहरा और ठंड एक साथ मिलकर कोहराम मचाने जा रहे हैं। मौसम वैज्ञानिक दिल्ली वालों को ठंड से आगाह कर रहे हैं। पहाड़ों में बर्फबारी के चलते दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार से लेकर 4 दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में शीत लहर के चलते जबरदस्त ठंड पड़ेगी। इसके साथ ही नए साल का स्वागत भी कड़ाके की ठंड के साथ होगा। मौसम विभाग के मुताबिक 31 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचने का अनुमान है, इसलिए उस दिन ठंड ज्यादा रहेगी।