करोड़ों यूजर्स को मिलेगा नया वेब ब्राउजर, गूगल क्रोम को टक्कर देगा Edge

New Delhi: माइक्रोसॉफ्ट की ओर से दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स के लिए क्रोमियम बेस्ड Edge ब्राउजर रोलआउट किया जा रहा है। विंडोज 10 यूजर्स को ऑटोमैटिक अपडेट्स की मदद से नया ब्राउजर (Newest Internet Browse) मिलने वाला है।

कंपनी की ओर से कई सपॉर्ट आर्टिकल्स पब्लिश किए गए हैं, जिनमें कहा गया है कि यह अपडेट विंडोज 10 के वर्जन 1803 से लेकर 2004 तक वर्जन वाले यूजर्स को मिलेगा।

क्रोमियम बेस्ड वेब ब्राउजर Edge का स्टेबल रिलीज जनवरी में ही तैयार हो गया था लेकिन कंपनी ने इसे ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ बंडल ना करने का फैसला किया। हालांकि, माइक्रोसॉफ्ट का नया Edge ब्राउजर प्रिवेसी पर फोकस्ड है और प्रिवेसी कंट्रोल के अलावा परफॉर्मेंस और प्रोडक्टिविटी टूल्स भी नए ब्राउजर में ऐड किए गए हैं। ये सभी टूल्स नए विंडोज 10 अपडेट का पार्ट होंगे।

माइग्रेट हो जाएगा डेटा

कंपनी की ओर से सपॉर्ट डॉक्यूमेंट में कहा गया है कि क्रोमियम बेस्ड Edge ब्राउजर अब पुराने Edge की जगह लेगा, जो ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ ही यूजर्स को दिया जा रहा था।

माइकोसॉफ्ट की ओर से कहा गया है कि लेगेसी Edge ब्राउजर में मौजूद पुराना डेटा अपडेट होने के साथ ही नए ब्राउजर पर आ जाएगा। यूजर्स को अपने सेव पासवर्ड्स से लेकर फेवरेट बुकमार्क्स तक के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

गूगल क्रोम जैसे फीचर्स

माना जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट का नया ब्राउजर गूगल क्रोम को टक्कर देगा। Edge ब्राउजर का स्ट्रक्चर भी गूगल क्रोम ब्राउजर से मिलता-जुलता है। इसके इंटरफेस को भी काफी आसान और स्मूद बनाया गया है।

इसके अलावा फेवरेट्स, सेटिंग्स, अड्रेसेज और पासवर्ड्स को बाकी डिवाइसेज के साथ Sync करने का ऑप्शन भी यूजर्स को इसमें मिलेगा। खास बात यह है कि सभी क्रोम एक्सटेंशंस भी माइक्रोसॉफ्ट के नए ब्राउजर में इंस्टॉल किए जा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *