Weekend Curfew in Delhi: दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू, मॉल, जिम, स्पॉ बंद रहेंगे

CM Kejriwal

Webvarta Desk: दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। उपराज्यपाल के साथ बैठक के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली में वीकेंड में कर्फ्यू (Weekend Curfew) लगाया जाएगा। दिल्ली में शुक्रवार रात 10:00 बजे से लेकर सोमवार सुबह 6:00 बजे तक यह कर्फ्यू जारी रहेगा। केजरीवाल ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि जिम, स्पा, मॉल और ऑडिटोरियम को बंद करने का ऐलान किया जा रहा है।

केजरीवाल (CM Kejriwal) ने कहा कि वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew) पर जरूरी सेवाओं में असर नहीं पड़ेगा। रेस्टोरेंट में अब बैठकर खाने की इजाजत नहीं होगी। यह सिर्फ होम डिलीवरी के लिए ही उपलब्ध रहेगा। शादी वाले घरों में कर्फ्यू पास की व्यवस्था की जाएगी ताकि उस पर असर ना पड़े। सिनेमाघरों को 30% की क्षमता के साथ खोलने की अनुमति है।

केजरीवाल (CM Kejriwal) ने कहा कि साप्ताहिक बाजार बारी-बारी से खुलेंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि कोरोना की इस चौथी लहर को हम सब दिल्ली वाले मिलकर हराएंगे। उन्होंने कहा कि भले ही यह फैसले कठोर हैं लेकिन जिंदगी बचाने के लिए ऐसे फैसले लेने पड़ते हैं।

प्रेस वार्ता में केजरीवाल (CM Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में बेड की कोई कमी नहीं है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक 5000 से भी अधिक बेड फिलहाल उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew) के दौरान पास जारी किए जाएंगे। इस दौरान मॉल, जिम, स्पा और ऑडिटोरियम बंद रहेंगे। वहीं सिनेमा हॉल खुले रहेंगे लेकिन केवल 30 प्रतिशत क्षमता के साथ। इसके साथ ही वीकेंड लॉकडाउन के दौरान रेस्त्रां खुले तो रहेंगे लेकिन लोगों के टेबल पर बैठकर खाने की अनुमति नहीं होगी, केवल होम डिलीवरी की जा सकती है।

केजरीवाल (CM Kejriwal) ने कहा कि मेरा निवेदन है कि किसी अस्पताल को लेकर जिद्द न करें। सीएम के नाते मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि दिल्ली में अस्पतालों में बेड की कमी नहीं है। पांच हजार से ज्यादा बेड अभी भी मौजूद हैं। हम फिलहाल अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड बढ़ाने में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में लगातार केस बढ़ रहे हैं, जिसके कारण कुछ ठोस निर्णय लिए गए हैं। इसके तहत दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew) लगाने का फैसला लिया गया है। वीकेंड में जो लोग बाहर निकलते हैं उनको टाला जा सकता है। ऐसे में कोरोना के चेन को तोड़ना आसान होगा, इसीलिए वीकेंड कर्फ्यू लगाया जा रहा है।

दिल्‍ली में वीकेंड कर्फ्यू कब-कब लगेगा?

सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Kejriwal) के मुताबिक, वीकेंड यानी शनिवार और रविवार को दिल्‍ली में कर्फ्यू रहेगा। फिलहाल 30 अप्रैल तक यह प्रावधान किए गए हैं।

वीकेंड कर्फ्यू के दौरान क्‍या-क्‍या बंद रहेगा?

मॉल, जिम, स्‍पॉ और ऑडिटोरियम बंद कर दिए गए हैं। साप्‍ताहिक बाजार हर इलाके में एक ही लगेगा। साप्ताहिक बाजार में ज्‍यादा भीड़ ना हो इसके लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं।

सिनेमा हॉल, रेस्‍तरां खुले रहेंगे?

हां लेकिन पाबंदियों के साथ। सिनेमा हॉल्‍स को 30% कैपेसिटी के साथ ऑपरेट करने की छूट दी गई है। रेस्‍तरां में बैठकर खाना नहीं खा सकेंगे, होम डिलिवरी हो सकेगी।

अगर वीकेंड कर्फ्यू के दौरान कुछ काम है तो कैसे जा पाएंगे?

जरूरी कामों के लिए बाहर निकलने की इजाजत होगी। इसके लिए कर्फ्यू पास जारी किए जाएंगे।

मेरे घर में अगले शनिवार को शादी है, कैसे होगा?

शादी, अंतिम संस्‍कार जैसे कामों के लिए भी कर्फ्यू पास दिया जाएगा। हां इन सभी में लोगों को जो तय लिमिट है, वह जारी रहेगी।

दिल्‍ली में कोरोना वायरस की क्‍या स्थिति है?

पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 17,282 नए मरीजों की पुष्टि हुई और एक बार एक लाख से ज्यादा 1,08,534 सैंपल की जांच में 15.92 पॉजिटिव रेट दर्ज हुआ है। वायरस की वजह से 104 मरीजों की मौत हो गई। पिछले 4 दिनों में दिल्ली में कोरोना के 53,014 नए मामले, 305 मौतें हो चुकी हैं। अप्रैल में पिछले 10 दिनों में 51,975 नए मामले आए थे, 208 की जान गई थी। अप्रैल में अब तक 1,04,989 नए मामले आ चुके हैं और 513 की मौत हो चुकी है।

दिल्‍ली में कितने कोविड बेड्स उपलब्‍ध हैं?

कोविड-19 के बढ़ते केसेज ने दिल्‍ली में हेल्‍थ इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर की कमर तोड़ दी है। हालात देखते हुए 14 बड़े निजी अस्‍पतालों में कोविड के लिए खासतौर पर बेड्स रिजर्व किए गए हैं। 15 होटल्‍स को कोविड केयर सेंटर बना दिया गया है।