Weather Update: मौसम विभाग का अलर्ट, हिमाचल में भारी बारिश.. दिल्ली में गिर सकते हैं ओले

Webvarta Desk: Weather Update: उत्तर भारत (North India Climate) में नए साल पर कड़ाके की सर्दी में सिहरने के साथ अब बारिश की मार भी पड़ रही है। राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में रविवार को कई घंटे बारिश हुई। मौसम विभाग ने एक बार फिर आज बारिश के साथ ओले गिरने का अलर्ट जारी है। वहीं, उत्तर प्रदेश, पंजाब-हरियाणा के साथ पहाड़ी इलाकों में भी यही हालात देखने को मिल रहे हैं।

मौसम विभाग ने दिल्ली समेत उत्तर भारत में आज भी बारिश का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में ओले भी गिरेंगे। वहीं पंजाब, हरियाणा समेत तीनों पहाड़ी राज्यों हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में जोरदार बारिश का अलर्ट है। दो-तीन दिनों तक बारिश के दौर के बाद फिर से शीतलहर का प्रकोप शुरू हो जाएगा, यानि सर्द आफत का फिलहाल कोई अंत नहीं है।

मौसम विभाग ने चेताया है कि अगले 4 दिन दिल्ली पर भारी पड़ेंगे। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ अपने उच्च स्तर पर होगा और बिगड़े मौसम की मार अभी 6 जनवरी तक रहेगी। बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही दिल्ली के लिए नए साल में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी कर दिए हैं। सोमवार को ऑरेंज अलर्ट है। यानी खराब मौसम को लेकर सतर्क रहें। मंगलवार को यलो अलर्ट जारी किया गया है। उस दिन भी संभलकर रहना होगा। आने वाले 4 दिन तक तेज हवाएं चलेंगी। शीतलहर का सिलसिला भी चलता रहेगा।

रविवार को जमकर हुई बारिश

रविवार को राजधानी दिल्ली और एनसीआर की सुबह सिहरन पैदा करने के साथ ही तरबतर करने वाली रही। आसमान पर डेरा डाले बादल इस कदर बरस रहे थे मानो जनवरी नहीं जुलाई का मानसूनी महीना हो। सुबह-सुबह शुरू हुई बरसात रुक-रुक कर पूरे दिन जारी रही। दिल्ली हो या उसके आसपास के इलाके, हर तरफ मौसम की मार पड़ रही थी।

दिल्ली से लेकर नोएडा और गाजियाबाद तक बादल जमकर बरसे। सुबह के 5 बजे शुरू हुई बारिश कुछ देर के लिए थमने के बाद शाम तक रुक-रुक कर जारी रही। कड़ाके की ठंड के बीच हुई बारिश ने मुसीबत बढ़ा दी है।

बारिश की वजह से बढ़ा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक बारिश की वजह से न्यूनतम तापमान थोड़ा बढ़ गया है। सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं 25 मिलिमीटर बारिश हुई है। पालम में न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री दर्ज किया गया है जबकि वहां 18 मिलिमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

मौसम विभाग की तरफ से पहले ही अंदेशा जताया गया था कि साल की शुरुआत के तीसरे दिन से दिल्ली एनसीआर और उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड के साथ-साथ बारिश भी होगी। साथ ही आने वाले दिनों में शीतलहर का प्रकोप एक बार फिर दिल्ली एनसीआर और उत्तर भारत में तेजी से बढ़ेगा जिससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी।