कोरोना से लड़ाई में वैक्सीन अहम हथियार : पीएम मोदी

PM Modi

-बुद्ध पूर्णिमा पर पीएम मोदी बोले: भविष्य में घटनाओं को प्री या पोस्ट कोविड के रूप में किया जाएगा याद

नई दिल्ली, 26 मई (वेबवार्ता)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Modi) ने बुधवार को बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर देशवासियों को शुभकामनाए दीं। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को बदल कर रख दिया है। 100 साल में कोरोना (Corona) जैसी महामारी नहीं आई। सारे देश मिलकर इससे आज लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक बात तो साफ हो गई है कि कोरोना के बाद पहले जैसा कुछ नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में होने वाली घटनाओं को प्री या पोस्ट कोविड के रूप में याद किया जाएगा।

बुद्ध पूर्णिमा पर वेसाक वैश्विक समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी (Pm Modi) ने कहा कि मैं फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर्स, डॉक्टरों, नर्सों को एक बार फिर सलाम करता हूं जो निस्वार्थ भाव से दूसरों की सेवा करने के लिए अपनी जान जोखिम में डालते हैं और जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। उनके परिजनों के प्रति शोक व्यक्त करता हूं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए वर्चुल संबोधन में पीएम ने कहा कि लोगों की जान बचाने और महामारी को हराने के लिए टीका निश्चित तौर पर महत्वपूर्ण है, यह अहम हथियार है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Modi) ने कहा कि बुद्ध का जीवन शांति, सद्भाव और सह-अस्तित्व के बारे में था। आज की दुनिया में ऐसी ताकतें हैं जिनका अस्तित्व नफरत, आतंक और हिंसा फैलाने पर निर्भर है। मोदी (Pm Modi) ने कहा, ऐसी ताकतें उदार लोकतांत्रिक सिद्धांतों में विश्वास नहीं करती हैं। मानवता के विश्वासियों को एक साथ आना चाहिए, आतंकवाद को हराना चाहिए।

कोरोनोवायरस महामारी (Coronavirus) की दूसरी लहर के प्रभाव को देखते हुए, प्रधानमंत्री ने मानवता के सामने आने वाली अन्य चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करने का भी आग्रह किया। जबकि हम कोविड-19 से लड़ने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं, हमें मानवता के सामने आने वाली अन्य चुनौतियों से नहीं चूकना चाहिए। चुनौतियों में से एक जलवायु परिवर्तन है।

मौसम का मिजाज बदल रहा है, ग्लेशियर पिघल रहे हैं, नदियां और जंगल खतरे में हैं। कोविड (Covid) पर, प्रधानमंत्री (Pm Modi) ने कहा, अब हमें महामारी की बेहतर समझ है जो लड़ने की हमारी रणनीति को मजबूत करती है। हमारे पास वैक्सीन है जो जीवन बचाने और महामारी को हराने के लिए महत्वपूर्ण है। भारत को हमारे वैज्ञानिकों पर गर्व है जिन्होंने कोविड टीकों पर काम किया है।