Unlock 3.0: थियेटर, जिम, इंटरनैशनल फ्लाइट्स.. 31 जुलाई के बाद इन पर मिल सकती है छूट

New Delhi: कोरोना के बढ़ते केसेज देखकर एक तरफ जहां राज्‍य फिर से लॉकडाउन कर रहे हैं, केंद्र और ढील देने के मूड में है। 31 जुलाई के बाद और ‘अनलॉक’ (Unlock 3.0) करने पर चर्चा हो रही है।

केंद्र सरकार अनलॉकिंग (Unlock 3.0) के लिए स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) भी तैयार कर रही है मगर यह फैसला राज्‍यों पर छोड़ा जाएगा कि वह डे-टू-डे ऐक्टिविटीज पर कितनी रोक लगाते हैं। केंद्र सरकार 31 जुलाई के बाद कई छूट देने को तैयार है।

मसलन इंटरनैशनल फ्लाइट्स, जिम और सिनेमा हॉल को फिर से शुरू करने की परमिशन मिल सकती है। यह सब 25 मार्च को लॉकडाउन के बाद से ही बंद चल रहे हैं। आइए जानते हैं कि अनलॉक (Unlock 3.0) के अगले चरण में क्‍या-क्‍या राहत मिल सकती है।

पूरी सावधानी के साथ इंटरनैशनल फ्लाइट्स को मिल सकती है मंजूरी

सरकार इंटरनैशनल फ्लाइट्स शुरू करने पर विचार कर रही है। जिन पैसेंजर्स की टेस्‍ट रिपोर्ट निगेटिव होगी, उन्‍हें बोर्ड करने दिया जाएगा। एयरपोर्ट पर ऑन-अराइवल टेस्टिंग की सुविधा भी होगी।

पहले 15 जुलाई से इंटरनैशनल फ्लाइट्स बहाल करने की तैयारी थी मगर सरकार ने अब और डेटा कलेक्‍ट करने ओर 31 जुलाई के बाद की सूरत के लिए प्रोटोकॉल बनाने का फैसला किया है।

घंटे भर में एयरपोर्ट पर ही हो जाएगा कोरोना टेस्‍ट

फ्लाइट में उन्‍हीं लोगों को बैठने दिया जाएगा जिनके पास निगेटिव रिपोर्ट होगी। वह भी पिछले 48-72 घंटों से ज्‍यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए। अगर पैसेंजर में कोविड-19 के लक्षण दिखे तो उसे बैठने नहीं दिया जाएगा।

अराइवल पर सबको अपने खर्चे पर टेस्‍ट कराना होगा। इसके लिए रैपिड ऐंटीजेन टेस्‍ट किया जाएगा जो करीब 45 मिनट में रिजल्‍ट दे देता है, इसकी लागत करीब 500 रुपये है। एयरपोर्ट पर पैसेंजर क्लियरेंस में एक से दो घंटे का वक्‍त और बढ़ सकता है।

अराइवल पर होम क्‍वारंटीन नहीं मगर…

फिलहाल केंद्र सरकार ने अराइवल पर पैसेंजर्स को होम क्‍वारंटीन में रखने का प्‍लान नहीं बनाया है। अगर कोई पैसेंजर फ्लाइट अराइवल पर पॉजिटिव टेस्‍ट होता है तो उसे अपने खर्च पर क्‍वारंटीन में रहना होगा।

सिनेमा हॉल्‍स में होगी एज लिमिट

‘अनलॉकिंग’ के तहत केंद्र सरकार करीब चार महीने से बंद सिनेमा हॉल्‍स भी खोल सकती है। हालांकि फिलहाल सिर्फ 15 साल से 50 साल उम्र के दर्शकों को ही थियेटर में एंट्री दी जाएगी। सीटिंग प्‍लान भी ऐसा होगा कि सोशल डिस्‍टेंसिंग फॉलो हो सके।

फिटनेस लवर्स को मिल सकती है खुशखबरी

1 अगस्‍त से जिम और फिटनेस सेंटर्स भी खोले जा सकते हैं बशर्ते वहां पर सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गए हों। एक अधिकारी के मुताबिक, ‘सुरक्षा का जिम्‍मा संस्‍थान और नागरिक, दोनों का होगा।’

स्‍कूल/कॉलेज खोलने पर असमंजस

‘अनलॉक’ के तहत सबसे मुश्किल फैसला शैक्षिक संस्‍थानों को खोलने का साबित हो रहा है। अभी तक स्‍कूल और कॉलेजों को फिर से शुरू करने के कई मॉडल्‍स पर चर्चा हो चुकी है मगर किसी पर सहमति नहीं बनी। केंद्र सरकार की तरफ से फिलहाल इन्‍हें बंद ही रखा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *