More
    Homeराष्ट्रीयविश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों को ऐबेकस-यूपी पर वांछित सूचनाओं को अपलोड करना होगाः कुलपति

    विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों को ऐबेकस-यूपी पर वांछित सूचनाओं को अपलोड करना होगाः कुलपति

    Share article

    -ऐबेकस से उच्च शिक्षण संस्थानों में शैक्षणिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा

    -ऐबेकस पोर्टल पर सूचनाओं को डिजिलाॅकर से जड़ा जायेगा

    अयोध्या (वेबवार्ता)। डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कौटिल्य प्रशासनिक भवन के सभागार में बुधवार को प्रातः 11 बजे उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालय एवं कालेज के अकादमिक बैक (ऐबेकस-यू.पी.) पोर्टल पर वांछित सूचनाओं को अपलोड कराने के सम्बन्ध में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 रविशंकर सिंह की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक में कुलपति प्रो0 सिंह ने संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष, निदेशक, समन्वयकों एवं शिक्षकों को बताया कि ऐबेकस-यू.पी. उत्तर प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्थापित एक शैक्षणिक सेवा पोर्टल है। यह उच्च शिक्षण संस्थानों में शैक्षणिक इंफ्रास्क्चर एवं शैक्षणिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए मार्ग प्रशस्त करता है।

    इस पोर्टल में संस्थान को अपने शैक्षणिक गतिविधियों का लेखा-जोखा भरना है। जिसमें शिक्षकों, छात्रों, लैब उपकरण, खेल के साथ किसी भी उच्च शिक्षण संस्थान की जानकारी होगी। बैठक में कुलपति ने बताया कि ऐबेकस-यू.पी. पोर्टल पर वांछित सूचनाएं अपलोड होने छात्र संस्थान की शैक्षणिक जानकारी प्राप्त कर सकता है। उन्होंने बताया कि यह सभी शिक्षकों और अधिकारियों को पारदर्शी एवं सुचारू जानकारी साझा करने के लिए के्रडेंशियल प्रदान करता है। इससे उच्च शिक्षण संथानों के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान और संसाधन साझाकरण की सुविधा होगी। कुलपति प्रो0 सिंह ने बताया कि ऐबेकस पोर्टल पर सूचनाओं को डिजिलाॅकर से जोड़ा जायेगा ताकि छात्र आवश्यकता पड़ने पर अपना प्रमाण-पत्र डाउनलोड कर सके।

     बैठक में विश्वविद्यालय ऐबेकस यू.पी. के नोडल अधिकारी प्रो0 शैलेन्द्र कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को ध्यान में रखकर प्रदेश सरकार द्वारा ऐबेकेस पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल पर संस्थानों को छात्रों के अंक, के्रडिट ट्रांसफर और के्रडिट रिडेम्पशन अपलोड करना होगा। इससे छात्रों को उच्च शिक्षण संस्थानों के बीच गतिशीलता मिलेगी। प्रो0 शैलेन्द्र ने बताया कि इसके लिए विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों को ऐबेकस पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। बैठक में कुलसचिव उमानाथ, वित्त अधिकारी प्रो0 चयन कुमार मिश्र, प्रो0 एसएस मिश्र, प्रो0 नीलम पाठक, प्रो0 आशुतोष सिन्हा, प्रो0 के0के0 वर्मा, प्रो0 फारूख जमाल, प्रो0 विनोद श्रीवास्तव, डाॅ0 सुरेन्द्र मिश्र सहित अन्य उपस्थित रहे।

    खबरें और भी...

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Polls

    Latest articles