Farmers Protest: कुश्ती, तलवार तो कभी नंगे बदन… देखें किसानों के अनोखा प्रदर्शन

Webvarta Desk: Kisan Andolan: किसान आंदोलन (Farmers Protest) कृषि कानूनों (Farm laws) को लेकर दिल्ली बॉर्डर पर में प्रदर्शन में जारी है। पुलिस ने दिल्ली के सारे बॉर्डरों को बंद कर दिया है ताकि किसान दिल्ली तक न पहुंचें।

डेढ़ महीने बीत चुके हैं लेकिन किसान बॉर्डर पर ही डटे हैं। सरकार का ध्यान केंद्रित करने के लिए किसान प्रदर्शन (Farmers Protest) के लिए तरह-तरह की तरीके अपना रहे हैं। कभी ट्रैक्टर लेकर तो कभी अर्धनग्न होकर। कभी बच्चों के साथ तो कभी महिलाओं के साथ प्रदर्शन जारी है। देखें किसान प्रदर्शन की तस्वीरें….

250 घोड़ों के जत्थे के साथ पहुंचे निहंग

पंजाब के ‘निहंगों’ (पारंपरिक सिख योद्धा) के एक समूह ने दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शन में शामिल होने पहुंचा। निहंगों के साथ लगभग 250 घोड़ों का जत्था प्रदर्शन में शामिल होने पहुंचा।

नालों की सफाई करते किसान

सिंघु बॉर्डर में इकठ्ठा हुए कीचड़ की सफाई करने के लिए पंजाब से आए ‘पंजाब यूथ फोर्स’ के कार्यकर्ताओं ने खुद सफाई की। किसानों ने नाली और कीचड़ साफ करके प्रदर्शन किया।

कुश्ती और वर्जिश करके प्रदर्शन

तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठनों की ओर से प्रदर्शन लगातार जारी है। वर्चुअल से लेकर जमीनी स्तर तक किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार को जगाने के लिए किसान तरह-तरह से प्रदर्शन कर रहे हैं। नोएडा के चिल्ला बॉर्डर पर एकत्र किसानों ने रविवार को कुश्तीी का आयोजन किया। किसानों ने कहा कि वह इसके जरिए सरकार को अपना बल दिखाना चाहते हैं।

अर्धनग्न प्रदर्शन

कृषि कानूनों के खिलाफ टिकरी बॉर्डर पर किसानों का विरोध-प्रदर्शन चल रहा है। यहां पर किसानों ने भयंकर ठंड में अपने कपड़े उतारकर अर्धनग्न प्रदर्शन किया।

किसानों की ट्रैक्टर रैली

भीषण ठंड, बारिश के बावजूद पंजाब, हरियाणा और देश के कुछ अन्य भागों के हजारों किसान पिछले डेढ़ महीनों से ज्यादा समय से दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर डटे हुए हैं। किसान कृषि कानूनों को निरस्त करने, फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी देने तथा दो अन्य मुद्दों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों ने ट्रैक्टर ट्रॉली निकालकर भी प्रदर्शन किया।

तलवार लेकर प्रदर्शन

केंद्र के तीन कृषि कानूनों को वापस करने की मांग को लेकर दिल्ली की सीमा पर प्रदर्शन में किसान तलवार लेकर भी पहुंचे। उन्होंने कहा कि यह किसानों का शक्ति प्रदर्शन है।

रंग बिरंगी छतरी के नीचे मुखौटे वाला प्रदर्शन

बेंगलुरु में हुए प्रदर्शन में कुछ प्रदर्शनकारियों ने अपना विरोध प्रकट करने का अलग तरीका अपनाया। पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर का मुखौटा लगाए कुछ प्रदर्शनकारी एक रंगबिरंगी छतरी के नीचे दिखाई दिए।