बड़ी खबर! गणतंत्र दिवस पर भारत नहीं आएंगे ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन, कोरोना की वजह रद्द किया दौरा

Webvarta Desk: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (British PM Boris Johnson) ने भारत का दौरा रद्द कर दिया है। न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स ने इसकी जानकारी दी है। ब्रिटेन में कोरोना का नए स्ट्रेन (Corona New Strain in Britain) आने के बाद से ही जॉनसन (Boris Johnson) के भारत दौरे पर संकट के बादल मंडरा रहे थे।

गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020) के मौके पर इस बार जॉनसन (Boris Johnson) को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था। प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने कहा, “प्रधानमंत्री जॉनसन ने आज सुबह पीएम मोदी से बात की, उन्होंने खेद व्यक्त करते हुए कहा कि वह इस महीने की शुरुआत में भारत आने में असमर्थ हैं।”

प्रवक्ता ने बताया कि पीएम जॉनसन (Boris Johnson) ने कहा कि ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन के चलते लॉकडाउन लगाया गया है ऐसे में उन्हें देश में रहना जरूरी है ताकि चुनौतियों से निपट सकें।

बता दें कि नए स्ट्रेन के चलते ब्रिटेन ने सख्त लॉकडाउन लागू है और मंगलवार को प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि संक्रमण जितनी तेजी से फैल रहा है वह ‘बहुत दुखी करने वाला और चिंताजनक’ है और फिलहाल देश के अस्पतालों पर महामारी का सबसे ज्यादा दबाव है।

ताजा आंकड़ों के अनुसार, सिर्फ इंग्लैंड में कोविड-19 के मरीजों में पिछले एक सप्ताह में करीब एक तिहाई वृद्धि हुई है और उनकी संख्या करीब 27,000 हो गई है। यह संख्या अप्रैल में महामारी जब चरम पर थी उसके मुकाबले 40 प्रतिशत ज्यादा है। कोरोना के नए स्ट्रेन से भारत में अब तक 38 लोग संक्रमित हुए हैं।

बता दें कि भारत ने गणतंत्र दिवस के लिए ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर बुलावा भेजा था, जिसे जॉनसन ने दिसंबर महीने में स्वीकार कर लिया था। उनके कार्यालय की ओर से यह जानकारी दी गई थी।