25.1 C
New Delhi
Saturday, October 1, 2022

Twitter War: ट्वीटर पर CM योगी के 21.5 मिलियन फॉलोअर्स, राहुल गांधी से निकले आगे

वेबवार्ता: Twitter War: चुनावी मैदान हो या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की ‘रफ्तार’ के आगे विपक्षी पीछे छूटते जा रहे हैं। योगी ने सिर्फ उत्तर प्रदेश से ही नहीं बल्कि ट्वीटर पर भी बेहद लोकप्रिय हो रहें है। सीएम योगी (CM Yogi) ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को पछाड़ दिया है।

दरअसल, राजनीति के बदलते परिवेश में लोकप्रियता का एक पैमाना सोशल मीडिया पर नेताओं के फॉलोअर्स (Twitter War) की संख्या भी है। इस मामले में अब योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से काफी आगे निकल गए हैं। इस वक्त ट्विटर पर राहुल गांधी के 21.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं, जबकि योगी आदित्यनाथ के 21.5 मिलियन फॉलोअर्स हो चुके हैं।

अखिलेश यादव को भी छोड़ा काफी पीछे

अपने ट्वीटर प्रेम को लेकर भाजपा के निशाने पर रहने वाले अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) को भी योगी ने काफी पीछे छोड़ दिया है। अखिलेश यादव के अभी 17.2 मिलियन फॉलोअर्स है, जबकि योगी के 21.5 मिलियन फॉलोअर्स है। इस तरह यूपी के नेताओं में सबसे ज्यादा फॉलोअर्स सीएम योगी आदित्यनाथ के है।

डिजिटल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म पर ‘हॉट टॉपिक’ हैं सीएम योगी

सोशल मीडिया का राजनीति में क्या महत्व है, सीएम योगी इस बात से बखूबी परिचित हैं। यही वजह है कि योगी अब डिजिटल प्लेटफॉर्म के ‘महाराज’ बनने की राह पर हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राष्ट्रीय स्तर पर कितने लोकप्रिय हैं ये किसी से छुपा नहीं है। न सिर्फ यूपी में बल्कि देश के अलग-अलग राज्यों में योगी को पसंद करने वालों की बड़ी संख्या है। योगी आदित्यनाथ जितना लोकप्रिय आम जनता के बीच हैं, सोशल मीडिया पर बिना किसी पेड प्रमोशन के उनके उतने ऑर्गेनिक फॉलोअर्स भी हैं।

सोशल मीडिया पर योगी की सक्रियता है बड़ी वजह

योगी आदित्यनाथ अपने काम-कज के साथ ही सोशल मीडिया पर भी बेहद एक्टिव रहते है। सोशल मीडिया पर मुख्यमंत्री योगी की सक्रियता और तत्कालीन मुद्दों पर प्रतिक्रिया को आम जनता द्वारा काफी पसंद किया जाता है। योगी न सिर्फ राजनीति से जुड़े मुद्दे पर, बल्कि विकास कार्यों, आम जनता से जुड़े मुद्दों को भी सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों की बीच पहुंचाते हैं। जबकि राहुल गांधी इन सब से दूर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप तक सीमित रह जाते हैं।

युवाओं में बढ़ रही योगी की लोकप्रियता

सोशल मीडिया के जरिए सीएम योगी की आम जनता तक पहुंच किसी अन्य नेता के मुकाबले काफी तेजी से बढ़ी है। युवा बड़ी संख्या में उनके साथ जुड़ रहे हैं। विधानसभा चुनाव के दौरान योगी ने चुनावी रैली के साथ-साथ सोशल मीडिया के जरिए चुनावी कैंपेन को बखूबी अंजाम दिया था। योगी के किसी भी ट्वीट पर लाइक, रिट्ववीट और कमेंट्स देखकर एक बात साफ है कि लोग उनकी बात से ज्यादा से ज्यादा जुड़ना चाहते हैं। ट्विटर पर टॉप ट्रेंडिग में भी योगी हमेशा छाए रहते हैं। खास बात है कि ये ट्रेंडिंग सकारात्मक रहती है। अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों की तुलना में योगी आदित्यनाथ सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले सीएम हैं।

गूगल ट्रेंड्स में भी छाए रहे यूपी सीएम

योगी आदित्यनाथ डिजिटल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म पर ‘हॉट टॉपिक’ हैं। गूगल ट्रेंड्स के आंकड़े भी यही बताते हैं। दिसंबर 2021 से अप्रैल 2022 तक ‘वेब सर्च’ में योगी आदित्यनाथ लगातार राहुल गांधी पर भारी पड़े हैं। विधान सभा चुनाव के दौरान योगी आदित्यनाथ की खबरें सबसे ज्यादा सर्च की गई हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles