25.1 C
New Delhi
Monday, October 3, 2022

भारत में इस जगह को कहते हैं ‘IIT गांव’, लगभग हर घर से बच्चे IIT में होते हैं सेलेक्ट

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में पढ़ना लगभग हर बच्चे का सपना होता है. देश के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक IIT निकालने के बाद नौकरी मिलना तय माना जाता है. इसकी परीक्षा भी काफी कठिन होती है जिसे पास करना सबके बस की बात नहीं है.

बच्चे इसके लिए कड़ी मेहनत करते हैं और पहले से ही तैयारी करते हैं तब जाकर कहीं वे यह परीक्षा पास कर पाते हैं. लेकिन भारत देश के बिहार में एक गांव ऐसा भी है जहां के हर घर से बच्चे आईआईटी में चुने जाते है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह सिलसिला साल 1996 से चल रहा है.

 

hlll

 

बिना कोचिंग के करते हैं तैयारी
बिहार के गया जिले का पटवाटोली गांव आईआईटीयन्स के गांव के नाम से जाना जाता है. इस गांव से हर साल करीब एक दर्जन बच्चे आईआईटी की प्रतियोगिता परीक्षा पास करते हैं और उन्हें देश के इस प्रतिष्ठित संस्थान में पढ़ाई करने का मौका मिलता है. जानकारी के मुताबिक, ये बच्चे बिना कोचिंग की मदद के ही यह परीक्षा पास करते हैं.

आईआईटी के सीनियर्स करते हैं मदद
बच्चे गांव की ही लाइब्रेरी की मदद से तैयारी करते हैं. यह लाइब्रेरी यहां के ही युवाओं की ओर से चलाई जाती है जिसके लिए कोई फीस नहीं ली जाती है. साथ ही यहां के जो लोग आईआईटी में पढ़ाई कर चुके हैं या पढ़ रहे हैं वे भी अपने गांव के इन बच्चों को ऑनलाइन क्लास के जरिए पढ़ाते हैं. IIT में पढ़ रहे बच्चों से मदद मिलने के बाद यहाँ के बच्चों के लिए आईआईटी की परीक्षा निकालना थोड़ा आसान हो जाता है. बता दें कि यहाँ के बच्चों का आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में हर साल अच्छा प्रदर्शन रहता है साथ ही कई बच्चों का सेलेक्शन भी होता है, इसलिए इस गांव को ‘IIT गांव’ भी कहा जाता है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,124FollowersFollow

Latest Articles