27.1 C
New Delhi
Wednesday, September 28, 2022

सिंगल चार्ज में 300 KM रेंज देने वाली अपकमिंग MG मिनी कार दिखेगी कुछ ऐसी, जानें कब होगी लॉन्च?

GM की इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ब्रांच Wuling ने इस साल जून में इंडोनेशिया में Air EV माइक्रो-इलेक्ट्रिक कार की घोषणा की थी, जिसे अब देश में लॉन्च कर दिया गया है। Wuling द्वारा अधिकृत ब्रांड MG Motor इस कार को कथित तौर पर भारत में रीबैज कर लॉन्च करने की तैयारी में है।

MG की एक माइक्रो इलेक्ट्रिक कार को गुजरात में रोड टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है। माना जा रहा है कि यह Wuling Air EV ही है। मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि इस कार को 2023 में भारत में लॉन्च किया जाएगा।

 

Autocar India के अनुसार, MG Motor India अपनी अपकमिंग माइक्रो इलेक्ट्रिक कार को भारत में 2023 की पहली छमाही में लॉन्च करेगी। इसके अलावा, यह भी अनुमान लगाया गया है कि नई MG इलेक्ट्रिक कार को जनवरी 2023 में ऑटो एक्सपो (Auto Expo 2023) में भी दिखाया जाएगा। क्योंकि MG India भारत में पहले से Wuling Almaz को MG Hector के नाम से बेचती आ रही है, ऐसे में माना जा रहा है कि इंडोनेशिया में लॉन्च Wuling Air EV को भारत में MG के बैज के साथ लाया जाएगा।

यदि ऐसा होता है, तो अब हमें इस अपकमिंग MG माइक्रो इलेक्ट्रिक कार के डिजाइन और स्पेसिफिकेशन्स के बारे में काफी कुछ पता है। जैसा कि Wuling Air EV की आधिकारिक तस्वीरों में देखा जा सकता है, भारत में आने वाली छोटी MG EV के इंटीरियर में ड्यूल-टोन सेट-अप हो सकता है। इंटीरियर का मुख्य आकर्षण ट्विन 10.25-इंच की स्क्रीन है। इसमें क्षैतिज रूप से फिट AC वेंट स्क्रीन के ठीक नीचे रखे गए हैं, जिसमें HVAC कंट्रोल के लिए तीन गोल नॉब हैं।

स्टीयरिंग व्हील एक दो-स्पोक यूनिट है, जिसमें कई कंट्रोल्स हैं। इनमें ऑडियो और नेविगेशन के लिए कंट्रोल्स हैं, साथ ही इंफोटेनमेंट के लिए वॉयस कमांड बटन भी फिट किए गए हैं। इसमें फ्रंट में ड्राइवर और पेसेंजर सीट के बीच में सेंटर कॉन्सोल भी है, जिसमें रोटेशन वाला गीयर सेलेक्टर नॉब है। इसके अलावा, इसमें इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक और ऑटो व्हील होल्डिंग जैसे फीचर्स के लिए भी कंट्रोल्स दिए गए हैं। इसके अलावा, इसमें पावर विंडो स्विच भी शामिल हैं।

 

इंडोनेशिया में यह कार दो रेंज ऑप्शन में उपलब्ध होगी। Wuling Air EV का स्टैंडर्ड रेंज वर्जन 200 km की रेंज देने का दावा करता है, जबकि एक्सटेंडेड रेंज मॉडल 300 km की रेंज का दावा करता है। यदि भारत में भी यह कार इन्हीं ऑप्शन के साथ आती है, तो यह Tata X-Press T EV और Tata Tigor EV को टक्कर देगी, जिनकी रेंज क्रमश: 165 km और 306 km है।

Autocar India ने अपने सूत्रों का हावाला देते हुए जानकारी दी है कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए वूलिंग एयर ईवी सिंगल मोटर सेट-अप के साथ आती है, जो दो पावर ऑप्शन से लैस है – 30kW और 50kW, और इसमें लिथियम-आयरन-फॉस्फेट बैटरी पैक मिलता है। पब्लिकेशन का दावा है कि भारत में इस ईवी को Tata AutoComp से स्थानीय रूप से सोर्स किए गए बैटरी पैक के साथ लाया जाएगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles