राम मंदिर भूमि पूजन के दिन ही मस्जिद निर्माण के लिए बनेगा ट्रस्ट

New Delhi: Sunni Central Waqf Board May Announce Mosque Construction: अयोध्या में 5 अगस्त को राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन है। इसकी तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। भूमि पूजन के साथ ही मंदिर निर्माण शुरू हो जाएगा। सूत्रों की मानें तो इसी दिन अयोध्या के ही धनीपुर गांव में मस्जिद निर्माण के लिए ट्रस्ट की घोषणा की जा सकती है।

पिछले साल 9 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट ने इस अहम मसले पर फैसला सुनाते हुए निर्देश दिया था कि मुस्लिम पक्ष को अयोध्या में पांच एकड़ जमीन कहीं और दी जाए। यह जमीन सुप्रीम कोर्ट ने सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को आवंटित (Sunni Central Waqf Board May Announce Mosque Construction) करने का आदेश दिया था। यहां पर राम जन्मभूमि की पूरी 67.7 एकड़ जमीन हिंदुओं को दी गई थी।

ट्रस्ट के गठन को दिया गया अंतिम रूप

यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के चेयरमैन जफर अहमद फारुकी ने ईटी को बताया, ‘मस्जिद के निर्माण के लिए ट्रस्ट को अंतिम रूप दिया गया है। इसमें लगभग 15 सदस्य होंगे। हम आधिकारिक तौर पर एक हफ्ते में इसकी जानकारी देंगे।’

उन्होंने कहा कि अन्य औपचारिकताओं के लिए भी एक सप्ताह का समय लगेगा, जैसे कि राजस्व रेकॉर्ड में पांच एकड़ भूमि का हस्तांतरण पूरा किया जाना है। हालांकि भूमि पहले ही आवंटित की जा चुकी है।

लॉकडाउन के चलते रुका था काम

अधिकारियों की मानें तो भूमि आवंटित किए जाने की सारी औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं। लॉकडाउन के कारण कुछ औपचारिकताएं पूरी नहीं हो सकीं। ट्रस्ट तय करेगा कि मस्जिद की इमारत बनाने के लिए वे डोनेशान कहां से लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *