भारतीय सेना में ऑफिसर हैं ये स्पोर्ट्स स्टार्स.. कोई है पैराट्रूपर तो कोई लड़ाकू विमान का पायलट

New Delhi: Sports Star in Indian Army: भारतीय क्रिकट टीम (Indian Cricket Team) के धुरंधरों ने अपने हुनर का जलवा पूरी दुनिया में दिखाया है, यही कारण हैं कि आज टीम इंडिया (Team India) के नाम का डंका विश्व भर में बजता है। फिर चाहे टेस्ट क्रिकेट हो, वनडे या टी20 भारतीय क्रिकेटर्स का कहीं मुकाबला नहीं है।

वैसे भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के कुछ दिग्गजों ने न सिर्फ मैदान पर भारत का नाम रोशन किया है बल्कि कुछ दिग्गज (Sports Star in Indian Army) ऐसे भी हैं, जिन्होंने सेना में शामिल होकर भी देश का मान बढ़ाया हैं। इन खिलाड़ियो को जैसे ही सेना में शामिल होने का मौका मिलता है, वो इसे हाथ से जाने नहीं देते।

तो चलिए आज की स्टोरी में हम आपको भारत के उन खिलाड़ियों (Sports Star in Indian Army) के बारे में बताते हैं, जिन्होंने अपने खेल के साथ-साथ वर्दी पहनकर भी देश की सेवा की है।

सचिन तेंदुलकर

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने मैदान पर रहकर कई शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। वहीं तेंदुलकर इंडियन एयर फोर्स में ग्रुप कैप्टन भी हैं। इतना ही नहीं सचिन इंडियन एयर फोर्स के सुखोई-30 विमान की उड़ान भी भर चुके हैं। आपको बता दें कि सचिन इस सम्मान को पाने वाले पहले क्रिकेटर हैं।

महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल हैं। धोनी ने आगरा में पैरा-रेजिमेंट में 2 हफ्तों की ट्रेनिंग भी ली है। इसके अलावा कैप्टन कूल घाटी में भारतीय जवानों के साथ पट्रोलिंग भी कर चुके हैं।

कपिल देव

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर और कैप्टन कपिल देव (Kapil Dev) भी इस लिस्ट का हिस्सा हैं। अपनी कप्तानी में इंडिया को पहला वर्ल्ड कप जितवाने वाले कपिल देव ने भारतीय सेना में साल 2008 में लेफ्टिनेंट कर्नल का पद संभाला था।

अभिनव बिंद्रा

अभिनव बिंद्रा (Abhinav Bindra) ने निशानेबाजी में भारत का नाम खूब रोशन किया था, जिसके बाद साल 2011 में उन्हें टेरीटोरियल आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर नियुक्त किया गया था। आपको बता दें कि बिंद्रा, एमएस धोनी के साथ ही सेना में शामिल हुए थे।

मिल्खा सिंह

भारत के मशहूर धावक मिल्खा सिंह (Milkha Singh) शानदार धावक होने के साथ-साथ आर्मी ऑफिसर भी रह चुके हैं। मिल्खा सिंह पर एक बॉलीवुड फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ भी बन चुकी है। इस फिल्म में एक्टर फरहान अख्तर ने उनकी भूमिका निभाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *