26.1 C
New Delhi
Monday, September 26, 2022

PM मोदी निभाएंगे दोस्ती, Shinzo Abe के अंतिम संस्कार में शामिल होने जाएंगे जापान

वेबवार्ता: जापानी मीडिया ने बुधवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अगले महीने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार (Shinzo Abe Funeral) में शामिल होने की योजना बना रहे हैं।

जापानी सरकार ने 27 सितंबर को आबे के लिए राजकीय अंतिम संस्कार (Shinzo Abe Funeral) निर्धारित किया है। यह समारोह टोक्यो के किटानोमारू नेशनल गार्डन के निप्पॉन बुडोकन एरिना में होगा। क्योदो समाचार एजेंसी के अनुसार, प्रधानमंत्री आधिकारिक विदाई समारोह में शामिल होंगे।

शिंजो आबे से थी पीएम मोदी की अच्छी दोस्ती

रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ भी बैठक करने की संभावना है। जापान इस क्षेत्र में भारत के प्रमुख सहयोगियों में से एक है, दोनों देश संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के साथ व्यापक साझेदारी के क्वाड प्रारूप में सहयोग कर रहे हैं। मोदी और आबे ने हमेशा मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखा।

2018 में पीएम मोदी की जापान की आधिकारिक यात्राओं में से एक के दौरान, आबे ने अपने भारतीय समकक्ष को यामानाशी प्रान्त में अपने परिवार के घर में आमंत्रित किया, जो दोनों नेताओं के बीच विशेष रूप से मधुर संबंधों का संकेत था।

जुलाई में हुई थी आबे की हत्या

इससे पहले मई में, मोदी ने जापानी पीएम के पद छोड़ने के लगभग दो साल बाद आबे से मुलाकात की, जो कि क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान की यात्रा के हिस्से के रूप में था। आबे पर 8 जुलाई को जापानी शहर नारा में एक अभियान भाषण के दौरान हमला किया गया था। पुलिस ने कहा था कि गोली लगने के बाद वह होश में थे, लेकिन कार्डियक और पल्मोनरी अरेस्ट की वजह से उनकी हालत गंभीर होती चली गई।

आबे की याद में पीएम मोदी ने लिखा था ब्लॉग

अस्पताल ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। आबे की हत्या के बाद, पीएम मोदी ने भारत में एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की थी। पीएम मोदी ने ‘माई फ्रेंड, आबे सैन’ शीर्षक से एक ब्लॉग भी लिखा था। उन्होंने कहा था कि आबे के निधन से जापान और दुनिया ने एक महान दूरदर्शी खो दिया। मैंने एक प्रिय मित्र खो दिया है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles