Indian Army 1

बड़ी कामयाबीः जम्मू-कश्मीर में इस साल अब तक मारे गए 97 आतंकी, कई टॉप कमांडर भी शामिल

New Delhi: जम्मू-कश्मीर के शोपियां (jammu kashmir Shopian encounter) में रविवार को सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में पुलिस और सुरक्षाबलों ने 5 आतं’की मार गिराए। अब तक सुरक्षाबलों ने बहुत सारे आतंकी मार गिराए हैं। सिर्फ इसी साल की बात करें तो अब तक यानी 7 जून तक सुरक्षा बलों ने 97 आतंकियों को मौत के घाट उतारा है।

साउथ एशिया टेरेरिजम पोर्टल (SATP) से मिले आंकड़ों के मुताबिक इस साल 5 जून तक 92 आतंकी मारे जा चुके हैं और रविवार 7 जून को 5 आतंकी मारे जाने के बाद ये संख्या अब 97 हो गई है। इस दौरान सुरक्षा बल के 29 जवान भी शहीद हुए हैं। इस साल 5 जून तक कुल 55 आतंकी घटनाएं हुई हैं, जिनमें 10 नागरिकों की मौत हुई है।

पिछले सालों में कितने आतंकी मारे गए?

SATP से मिले आंकड़ों के मुताबिक 2019 में कुल 163 आतंकी मारे गए थे, जबकि सुरक्षा बल के 78 जवान शहीद हुए थे। वहीं 2018 में कुल 271 आतंकी मारे गए थे, जबकि सुरक्षा बल के 95 जवान शहीद हुए थे। 2017 में कुल 220 आतंकी मारे गए थे, जबकि सुरक्षा बल के 83 जवान वीरगति को प्राप्त हुए थे।

बहुत से टॉप कमांडर मारे गए

मारे जाने वाले आतंकियों में बहुत से ऐसे नाम थे, जिनका लोगों में काफी खौफ था। बुरहान वानी की मौत के बाद अलग हुए जाकिर मूसा को भी सुरक्षा बलों ने इसी साल मारा है, जिसने अपना खुद का आतंकी समूह बना लिया था। आबिद मंजूर मागरे उर्फ सज्जू टाइगर को भी सुरक्षा बलों ने मार गिराया है। कुछ हफ्ते पहले ही रियाज नायकू को भी सुरक्षा बलों ने ढेर किया था। रविवार के एनकाउंटर में भी हिजबुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर फारूक अहमद भट्ट के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *