Silver Coin Ram Mandir Prasad

Ram mandir Bhumi Pujan: मेहमानों को मिलेगा चांदी के सिक्के का प्रसाद, अयोध्यावासियों को ‘रघुपति लड्डू’

New Delhi: उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर भूमि पूजन (Ram Mandir Bhumi Pujan) के कार्यक्रम में शिरकत करने वाले अतिथियों को चांदी का सिक्का प्रसाद (Silver Coin Prasad) के तौर पर दिया जाएगा।

सभी अतिथियों को मिलने वाला यह सिक्का (Silver Coin Prasad) बेहद खास प्रसाद होगा। सिक्के के एक तरफ राम दरबार की तस्वीर होगी, जिसमें राम, लक्ष्मण, सीता और हनुमान होंगे। वहीं दूसरी तरफ राम मंदिर ट्रस्ट (Ram Mandir Trust) का आधिकारिक चिह्न बना होगा।

चांदी के सिक्के (Silver Coin Prasad) के अलावा कार्यक्रम के लिए आने वाले अतिथियों को राम दरबार की फोटो के साथ एक डिब्बे में लड्डू (Raghupati Laddu) भी दिए जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक, 5 अगस्त के भव्य कार्यक्रम को ध्यान में रखकर तकरीबन 1.25 लाख लोगों के लिए लड्डू बनवाए गए हैं। इन्हें रघुपति लड्डू (Raghupati Laddu) कहा जा रहा है। रघुपति लड्डू का वितरण कार्यक्रम के खास अतिथियों के अलावा अन्य जिलों से आए श्रद्धालुओं और अयोध्या के लोगों में किया जाएगा।

चांदी के फावड़े से डाली जाएगी मंदिर की नींव

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) आज अभिजीत मुहूर्त में भूमि पूजन करेंगे। इसके बाद मंदिर का शिलान्यास किया जाएगा। राम मंदिर की नींव चांदी के फावड़े और चांदी की कन्नी सी डाली जाएगी। इसकी तस्वीर भी सामने आ गई है।

175 लोगों को न्योता

बता दें कि भूमि पूजन (Ram Mandir Bhumi Pujan) के इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) , संघ प्रमुख मोहन भागवत, सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंनदीबेन समेत कई बड़ी हस्तियां शामिल होंगी।

कोरोना महामारी के चलते कार्यक्रम के लिए केवल 175 लोगों को न्योता भेजा गया है। इनमें देश के अलग-अलग हिस्सों के 135 संतों को निमंत्रण भेजा गया है। सभी अतिथियों को 4 अगस्त की शाम ही अयोध्या पहुंचने का निर्देश था क्योंकि सुरक्षा कारणों से मंगलवार शाम से ही जिले की सीमा को सील कर दिया गया है।

बताया कि जिन अतिथियों को निमंत्रण मिला है, उनके कार्ड पर एक कोड लिखा है, जो सुरक्षा के मद्देनजर डिजाइन किया गया है। बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह भूमि पूजन के कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे।

कार्ड में लिखा है कोड

अतिथियों को निमंत्रण मिला है, उनके कार्ड पर एक कोड लिखा है, जो सुरक्षा के मद्देनजर डिजाइन किया गया है। बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह भूमि पूजन के कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *