Modi 1

Rajya Sabha Election: राज्‍यसभा में बहुमत के और करीब NDA, जानिए क्‍या है BJP का गणित

New Delhi: राज्‍यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) का बिगुल बज चुका है। 19 जून को 24 सीटों के लिए चुनाव होगा। BJP को इसमें नौ सीटें जीतने का भरोसा है जिससे उसकी स्‍ट्रेन्‍थ बढ़क 84 हो सकती है।

19 जून के चुनाव के बाद, राज्‍यसभा में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) 100 सीटों तक पहुंच सकता है। फिर उसे बहुमत के लिए सिर्फ 22 वोटों की और जरूरत होगी। हालांकि मॉनसून सेशन में सरकार के लिए चिंता की बात नहीं है क्‍योंकि चार नामित सदस्‍यों के अलावा AIADMK, YSRCP, DMK और TRS जैसी पार्टियां उसका साथ दे सकती हैं।

क्‍या है राज्‍यसभा का गणित

इस वक्‍त राज्‍यसभा में 224 सांसद हैं। फिलहाल 21 सांसदों की जगह खाली है, 27 जून तक कुल 27 सीटें खाली हो जाएंगी। 19 जून को 24 सीटों पर चुनाव होना है, बाकी 3 बाद में भरी जाएंगी। अभी सदन में एनडीए के पास कुल 91 सांसद हैं। गैर-एनडीए और गैर यूपीए सांसदों की संख्‍या 68 है। यूपीए के पास कुल 61 सांसद हैं जिनमें से कांग्रेस के 39 सदस्‍य हैं।

19 जून के चुनाव के बाद बीजेपी के नौ सांसद और बढ़ जाएंगे जबकि कांग्रेस के 2 घट जाएंगे। यानी बीजेपी के सांसद 75 से बढ़कर 84 हो जाएंगे और कांग्रेस 37 सांसदों पर आ जाएगी। गठबंधन के आंकड़े भी इसी तरह बदलेंगे।

राज्‍यसभा से बिल पास करवाने में कामयाब रही है मोदी सरकार

नरेंद्र मोदी सरकार ने बहुमत न होने के बावजूद ट्रिपल तलाक और अनुच्‍छेद 370 जैसे विधेयक राज्‍यसभा से पास करा लिए। चुनाव बाद संख्‍या-बल मजबूत होने के बाद बीजेपी के फ्लोर मैनेजर्स का भरोसा और बढ़ जाएगा।

कोरोना के चलते टला था चुनाव

17 राज्यों की कुल 55 राज्यसभा सीटें अप्रैल में खाली हो रहीं थीं। इन सीटों पर 26 मार्च को चुनाव के लिए आयोग ने अधिसूचना जारी की थी। हरियाणा, हिमाचल प्रदेश सहित कई राज्यों की अधिकांश सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन हुए। सिर्फ 18 राज्यसभा सीटों पर मतदान के जरिए चुनाव होना था। मगर कोरोना वायरस के कारण सोशल डिस्‍टेंसिग को बेहद जरूरी मानते हुए आयोग ने चुनाव टालने का फैसला किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *