राहुल गांधी बोले- कृषि क्षेत्र को बर्बाद कर देगा नया कानून.. 3-4 लोगों के हाथों में होगी कमान

Webvarta Desk: Rahul Gandhi on Farm Laws: राहुल गांधी ने मंगलवार को नए कृषि कानूनों (New Farm Law) को लेकर चिंता व्यक्त की। उन्होंने देश में मोनोपॉली को लेकर सवाल उठाया। राहुल गांधी ने कहा कि मुट्ठीभर लोगों का देश की अर्थव्यवस्था पर कब्जा हो रहा है।

उन्होंने (Rahul Gandhi) कहा कि यह लोग पीएम मोदी (PM Narendra Modi) के दोस्त है। इन लोगों को संरक्षण मिल रहा है। उन्होंने कहा कि देश के 60 फीसदी लोग कृषि पर निर्भर हैं। उन्होंने कहा कि कृषि पर भी एकाधिकार की कोशिश की जा रही है। नए कृषि कानूनों (New Farm Law) को इस तरह से बनाया गया है कि वह देश के कृषि क्षेत्र को बर्बाद कर देंगे। चीन के अरुणाचल में गांव बसाने की रिपोर्ट पर राहुल गांधी ने कहा कि अगर चीन को साफ संदेश नहीं दिया तो चीन इसका फायदा उठाएगा।

‘मैं मोदी-भाजपा से नहीं डरता’

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि पूरा देश खिलाफ हो जाए, मैं फिर भी सही के लिए लड़ता रहूंगा। उन्होंने कहा कि मैं मोदी या भाजपा से नहीं डरता। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा की तरफ से पूछे गए सवाल पर राहुल ने कहा कि कोई प्रोफेसर है क्या कि मैं उनके सवालों के जवाब दूं। मैं सिर्फ किसानों और देश के सवालों के जवाब दूंगा।

‘खेती का खून, तीन काले कानून’ बुकलेट की जारी

खेती में मोनोपॉली का सवाल उठाते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि आज तक कृषि क्षेत्र का फायदा किसानों, मजदूरों को जाता था। एक ढांचा था, जिसमें मंडिया, आवश्यक वस्तु अधिनियम व अन्य कानून शामिल थे। नए कृषि कानून से चार-पांच लोगों के हाथों में देश की पूरी खेती का ढांचा चला जाएगा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कृषि कानूनों पर ‘खेती का खून तीन काले कानून’ बुकलेट जारी की।

पावर, पोर्ट, एयरपोर्ट सभी क्षेत्र में चार-पांच लोगों की मोनोपॉली

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि हर इंडस्ट्री में चार-पांच लोगों का एकाधिकार बढ़ रहा है, मतलब इस देश के चार-पांच नए मालिक हैं। आज तक खेती में एकाधिकार नहीं हुआ। नरेंद्र मोदी चार-पांच लोगों के हाथों में खेती का पूरा ढांचा दे रहे हैं। राहुल ने कहा कि अब तक पावर, पोर्ट, एयरपोर्ट में सिर्फ चार-पांच लोगों की मोनोपॉली है। उन्होंने कहा कि अभी तक खेतों में मोनोपॉली नहीं थी।

देश के युवाओं के भविष्य का सवाल है

राहुल गांधी ने कहा कि आज देश के सामने त्रासदी की स्थिति है। केंद्र सरकार देश की समस्या को नजरअंदाज कर रही है और गलत सूचना दे रही है। उन्होंने कहा कि मैं सिर्फ किसानों के बारे में बोलने वाला नहीं हूं क्योंकि ये लोग त्रासदी का एक हिस्सा हैं। यह युवाओं के लिए महत्वपूर्ण है। यह वर्तमान के बारे में नहीं बल्कि आपके भविष्य के बारे में है।

देश नहीं झुकने दूंगा के वादे पर उठाया सवाल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को ट्वीट कर अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती इलाके में चीन द्वारा गांव बसाने के दावे वाली खबरों को लेकर प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधा था। राहुल ने एक खबर शेयर करते हुए ट्वीट में लिखा, ‘उनका वादा याद करिए- मैं देश झुकने नहीं दूंगा।’

राहुल के बाद कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने भी ट्वीट कर पीएम मोदी पर सवाल उठाया। सुरजेवाला ने लिखा, ‘मोदी जी, वो ’56 इंच’ का सीना कहां है ?’ कांग्रेस की तरफ से ट्वीट में कहा गया कि मोदी सरकार देश की संप्रभुता के साथ भारी समझौता कर रही है। इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने भी सोमवार को इस मामले पर सरकार से जवाब मांगा था।