श्रमिक ट्रेनों से रेलवे की कमाई पर बोले राहुल गांधी- आपदा को मुनाफे में बदल रही गरीब विरोधी सरकार

New Delhi: पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi attacks Modi govt) ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों (Shramik Special Trains) से हुई कमाई के बहाने मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है।

उन्होंने केंद्र सरकार को गरीब विरोधी बताते हुए उस पर मुसीबत में फंसे लोगों से फायदा लेकर आपदा को मुनाफे में बदलने का आरोप लगाया है। गाधी ने ट्वीट कर कहा कि बीमारी के बादल छाए हैं, लोग मुसीबत में हैं लेकिन गरीब विरोधी सरकार आपदा को मुनाफे में बदलने में लगी है।

राहुल गांधी ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से रेलवे को 428 करोड़ रुपये की आमदनी होने से जुड़ी एक खबर को ट्वीट करते हुए लिखा, ‘बीमारी के ‘बादल’ छाए हैं, लोग मुसीबत में हैं, बेनिफ़िट ले सकते हैं – आपदा को मुनाफ़े में बदल कर कमा रही है ग़रीब विरोधी सरकार।’

राहुल गांधी ने अखबार की जिस खबर को शेयर किया, उसमें एक आरटीआई कार्यकर्ता को रेलवे से मिले जवाब के हवाले से बताया गया है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से रेलवे को 428 करोड़ रुपये की आमदनी हुई थी।

कोरोना वायरस के मद्देनजर 24 मार्च को देश में कंपलीट लॉकडाउन लागू होने के बाद देश के तमाम शहरों में बड़ी संख्या में प्रवासी फंस गए थे। उन्हें लाने के लिए सरकार ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था की थी। इसके किराए को लेकर विवाद भी हुआ था। तब केंद्र ने बताया था कि मजदूरों से किराया नहीं वसूला जा रहा।

केंद्र ने अपनी सफाई में कहा था कि किराया का 85 प्रतिशत रेलवे और 15 प्रतिशत वे राज्य चुका रहे हैं जहां से ये प्रवासी मजदूर अपने घरों को जा रहे थे। हालांकि, तब भी बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों से किराया वसूले जाने की शिकायतें आई थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *