25.1 C
New Delhi
Sunday, September 25, 2022

Rahul Gandhi करेंगे 3,570KM की ‘Bharat Jodo Yatra’, कंटेनरों में गुजारेंगे रात, साथ होंगे 117 यात्री

वेबवार्ता: कांग्रेस (Congress) देश में अपनी राजनीतिक स्थिति मजबूत करने के लिए लगातार नए सिरे से पार्टी को खड़ा करने की कोशिश में है। इसके चलते ही पार्टी कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) निकालने वाली है।

इसका नेतृत्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) करेंगे। यह यात्रा (Bharat Jodo Yatra) 7 सितंबर से शुरू होगी। इसकी दूरी की बात करें तो कन्याकुमारी से कश्मीर तक 3,570 किमी लंबी होगी। इसमें पांच महीने का वक्त लगने वाला है।

वहीं पार्टी के नेताओं में इस यात्रा (Bharat Jodo Yatra) को लेकर खासा उत्साह नजर आ रहा है। 7 सितंबर से शुरू हो रही इस यात्रा के लिए कुल 117 यात्रियों का चयन किया गया है। ये 117 यात्री राहुल के साथ चलेंगे। इसमें जहां सबसे उम्रदराज यात्री के तौर पर 56 साल के कांग्रेस नेता विजय कुमार शास्त्री होंगे। वहीं सबसे कम उम्र के यात्री होंगे 25 साल के अरुणाचल प्रदेश के युवा कांग्रेस नेता अजम जोंबला भी मौजूद होंगे।

युवा नेताओं को मिलेगा मौका

राहुल की यात्रा में चलने वाले अन्य यात्रियों की बात करें तो इसमें कन्हैया कुमार, कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा, पंजाब के पूर्व मंत्री विजय इंदर सिंगला, पूर्व बिहार विधायक अमित कुमार टुन्ना, केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी के पुत्र चांडी ओमान, युवा कांग्रेस नेता प्रतिभा रघुवंशी, सीताराम लांबा, पूर्व युवा कांग्रेस अध्यक्ष केशव चंद यादव, उत्तराखंड महिला कांग्रेस अध्यक्ष ज्योति रौतेला और अखिल भारतीय कांग्रेस समीति के संचार विभाग के सचिव वैभव वल्ला भी शामिल होंगे।

क्या बोले चयनित साथी नेता

राहुल गांधी के साथ यात्रा में शामिल होने वाले सबसे उम्रदराज नेता शास्त्री का कहना है कि मैं जम्मू के पास की पहाड़ियों में पला बढ़ा हूं, मैंने पूरी जिंदगी पैदल चलकर गुजारी है। ऐसे में अगर राहुल बाबा देश को जोड़ना चाहते हैं तो मैं क्यों नहीं चलूंगा। वहीं अरुणाचल प्रदेश से यात्रा में शामिल होने वाले दो लोगों में से एक सबसे कम उम्र के जोंबला का कहना है कि कांग्रेस कार्यकर्ता इसे यात्रा को लेकर बहुत उत्साहित हैं। हम सभी चाहते हैं कि देश के एक अच्छा नेतृत्व मिले। और वैसे भी यह यात्रा एक सामाजिक गतिविधि के तौर पर है, जिसका मकसद लोगों में बस यह भावना फैलाना है कि देश को एक रखने की बेहद जरूरत है।

कंटोनरों में गुजारेंगे रात

117 यात्रियों की इस सूची में 34 महिला नेता शामिल हैं। खास बात यह है कि इस यात्रा में शामिल सबसे ज्यादा 15 यात्री उत्तर प्रदेश के है। उसके बाद मध्य प्रदेश से 10 और महाराष्ट्र से 9 नेता शामिल हैं। अपनी पूरी यात्रा के दौरान राहुल गांधी और उनके साथी यात्री तैयार किए गए अस्थायी कंटेनरों में रात गुजारेंगे। यह कंटेनर कन्याकुमारी पहुंचने वाले हैं। इसको लेकर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने कहा था कि जिसने भी दिलचस्पी दिखाई थी उसका चयन किया गया है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,124FollowersFollow

Latest Articles