Pushpak Express News: हर ओर चीख, चाकू से धमकाते लुटेरे और चलती ट्रेन में दरिंदगी… पुष्पक एक्सप्रेस में खौफ के वो पल

Pushpak Express News: हर ओर चीख, चाकू से धमकाते लुटेरे और चलती ट्रेन में दरिंदगी... पुष्पक एक्सप्रेस में खौफ के वो पल

हाइलाइट्स

  • लखनऊ से मुंबई जा रही पुष्पक एक्सप्रेस में महिला यात्री के साथ दरिंदगी और लूटपाट की घटना से हर कोई हैरान
  • इगतपुरी और कसारा स्टेशनों के बीच लखनऊ-मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रियों के साथ मारपीट भी की गई
  • कुर्ला के अंकुश कुमार ने बताया कि आरोपी चाकू दिखाकर लूट रहे थे, यदि कोई विरोध करता, तो उसे पीट देते थे

अरविंद त्रिपाठी, कल्याण
लखनऊ से मुंबई जा रही पुष्पक एक्सप्रेस में महिला यात्री के साथ दरिंदगी और लूटपाट की घटना ने हर किसी को हैरान कर दिया है। इगतपुरी और कसारा स्टेशनों के बीच लखनऊ-मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस ट्रेन में शुक्रवार की शाम कुछ लुटेरों ने 20 वर्षीय महिला यात्री के साथ कथित तौर पर दुष्कर्म किया। यात्रियों के साथ मारपीट की और उन्हें लूटा।

ट्रेन में यात्रा कर रहे कुर्ला के अंकुश कुमार ने बताया कि आरोपी चाकू दिखाकर लूट रहे थे। यदि कोई विरोध करता, तो उसे पीट देते थे। भिवंडी के मुश्ताक ने बताया कि उससे पांच हजार रुपये लूट लिए। पूरे डिब्बे में दहशत का माहौल था। लोग चिल्ला रहे थे।

नशे में थे आरोपी
एक यात्री ने बताया कि हम में से किसी ने कंट्रोल रूम को फोन किया और जैसे ही कसारा स्टेशन पर ट्रेन पहुंची लोग चिल्लाने लगे। पुलिस तब तक आ चुकी थी। पुलिस ने एक आरोपी को पकड़ा और एक शौचालय में चला गया, जिसे बाद में कल्याण पुलिस को सौंपा गया। कुछ आरोपी घाट में जब ट्रेन धीमी हुई, तो उतर गए। सभी आरोपी नशे की हालत में थे।

इस मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। अन्य आरोपी फरार हैं, जिन्हें पकड़ने के लिए पुलिस की तीन टीमें बनाई गई हैं। गिरफ्तार आरोपियों को कोर्ट ने सात दिनों के लिए पुलिस हिरासत में भेजा है।

मुंबई जीआरपी ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। साथ ही कल्याण रेलवे पुलिस थाने में भी रेलवे अधिनियम के तहत शनिवार को मामला दर्ज किया।

कैसर खालिद (पुलिस आयुक्त, मुंबई जीआरपी)

ट्वीट से से मिली पुलिस को जानकारी
मुंबई जीआरपी के पुलिस आयुक्त कैसर खालिद ने बताया कि यह अपराध तब किया गया, जब एक्सप्रेस ट्रेन घाट खंड से गुजर रही थी। खालिद ने एक ट्वीट कर घटना और पुलिस की कार्रवाई की जानकारी दी। जानकारी के अनुसार, एक्सप्रेस ट्रेन इगतपुरी स्टेशन से मुंबई की ओर रवाना हुई थी।

इसी दौरान 8 लोग हथियारों के साथ जनरल बोगी में सवार हो गए। आरोपियों ने हथियार दिखाकर यात्रियों को लूटना शुरू कर दिया। ज्यादातर यात्रियों से मोबाइल और पैसे छीन लिए। 16 यात्रियों से लूटमार की गई। इसके बाद अपने पति के साथ यात्रा कर रही 20 वर्षीय एक महिला से कथित तौर पर दुष्कर्म किया गया।

गिरफ्तार किए गए आरोपियों के नाम प्रकाश उर्फ पक्या, अरशद हुसैन शेख, अर्जुन सुभाष सिंह परदेसी और किशोर नंदू सोनवने उर्फ कालू हैं। इनकी उम्र 20 से 21 वर्ष है। पुलिस इनके पुराने रेकॉर्ड खंगाल रही है। आरोपी इगतपुरी, मालवणी तथा घोटी के रहने वाले बताए गए हैं।

पीड़िता की मेडिकल जांच
कैसर खालिद ने बताया कि ट्रेन के कसारा पहुंचने पर यात्रियों ने मदद मांगी थी। उन्होंने कहा कि जीआरपी मुंबई के अधिकारी और कर्मचारियों ने तत्काल कदम उठाया और चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

उन्होंने एक और ट्वीट में कहा, ‘पीड़िता 20 साल की है और उसे हमारी महिला अधिकारी की ओर से मेडिकल जांच के लिए ले जाया गया है। वह ठीक है। हम सभी सबूत जुटा रहे हैं। हमारी टीम आरोपियों से पूछताछ कर रही है।’

यात्रियों के मोबाइल छीने
पुलिस उपायुक्त और अपराध शाखा की एक टीम मामले की जांच कर रही है। जानकारी के अनुसार, आरोपियों ने ट्रेन यात्रियों से 96,390 रुपये की लूट की, जिसमें ज्यादातर मोबाइल फोन थे। पुलिस ने आरोपियों से अब तक 34,200 रुपये की संपत्ति बरामद की है।

train

सांकेतिक तस्वीर