आत्मनिर्भर पैकेज की घोषणा, प्रवासी मजदूरों को किराए पर फ्लैट्स और 81 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन

New Delhi: आत्मनिर्भर पैकेज Atmanirbhar Package: पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट की बैठक हुई। कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javdekar) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए दी।

उन्होंने (Prakash Javdekar) कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पिछले 3 महीने में 81 करोड़ लोगों को प्रति व्यक्ति हर महीने 5 किलो अनाज मुफ्त मिला है। वहीं, जो अनाज 2 रुपये और 3 रुपये में मिलता है वो मिलता रहा। इसका मतलब है कि पिछले 3 महीने में प्रति व्यक्ति को 15 किलो अनाज मिला।

आत्मनिर्भर योजना (Atmanirbhar Package) के तहत सरकार ने सबसे बड़ा फैसला यह लिया है कि प्रवासी मजदूरों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 107 शहरों में बने फ्लैट्स किराए पर दिए जाएंगे। इनका किराया लोकल कॉपोर्रेशन तय करेंगी।

प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि पिछले दिनों पीएम मोदी ने इसे विस्तार करने की घोषणा की। आज मंत्रिमंडल ने उसको लागू किया है। जुलाई, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर, नवंबर तक ये योजना लागू रहेगी, जिसमें एक व्यक्ति को 5 किलो मुफ्त अनाज मिलेगा।

उन्होंने कहा कि पहले तीन महीने में 1 करोड़ 20 लाख टन अनाज दिया गया और आने वाले 5 महीने में 2 करोड़ 3 लाख टन अनाज मुफ्त दिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस योजना का खर्च 1 लाख 49 हजार करोड़ रुपये है। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि आजादी के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है कि 8 महीने 81 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिल रहा है।

सरकार ने भरा कर्मचारियों का पीएफ

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने एक और योजना का विस्तार किया है। जो छोटे व्यवसाय हैं, जहां 100 से भी कम कर्मचारी हैं और उनमें से 90 फीसदी लोग 15 हजार से कम सैलरी वाले हैं, ऐसे कर्मचारियों का हर महीने 12 प्रतिशत पीएफ जाता है उसे सरकार ने भरा। 3 लाख 66 हजार उद्योगों को इसका फायदा मिला।

उज्जवला योजना का विस्तार करते हुए गैस लेने वाली 7 लाख 40 करोड़ महिलाओं को सितंबर तक सिलेंडर मिल पाएगा। इसके अलावा कृषि क्षेत्र को एक लाख करोड़ रुपये नया इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने के लिए दिए गए हैं। इसमें कृषि लोन भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *