PM मोदी बोले- 20 जांबाज बलिदान हुए, लेकिन जिन्होंने आंख उठाकर देखा उन्हें सबक सिखा गए

New Delhi: चीन के साथ हालिया तनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने (जून 19, 2020) सर्वदलीय बैठक की। इस दौरान उन्होंने सबको आश्वस्त किया कि हमारी एक इंच जमीन भी कोई नहीं ले सकता। हमारे किसी पोस्‍ट पर दूसरे देश का कब्‍जा नहीं है।

प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा, “चीन ने ना तो हमारी सीमा में घुसपैठ की है, ना ही किसी पोस्ट को कब्जे में लिया है। हमारे 20 जवान वीरगति को प्राप्त हुए, लेकिन जिन्होंने भारत माता को आँख दिखाई उन्हें सबक सिखा दिया।”

पीएम (PM Narendra Modi) ने कहा कि पहले चीन के सैनिकों को कोई नहीं रोकता था, लेकिन अब रोकने पर तनाव बढ़ा है। वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है। साथ ही बॉर्डर पर निर्माण कार्य तेजी से चलेगा। पीएम ने बताया कि हमने अपनी सेना को हर जरूरी कार्रवाई करने के लिए खुली छूट दे दी है।

पीएम ने बताया, ”हाल में तैयार किए गए इन्फ्रास्ट्रक्चर से एलएसी पर पेट्रोलिंग क्षमता बढ़ गई है। पहले जिन इलाकों की निगरानी नहीं होती थी। वहाँ भी अब हमारे जवान निगरानी और जवाब देने में सक्षम हैं। बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर, सामानों और जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति से दुर्गम इलाके पहले के मुकाबले आसान हो गए हैं।”

पीएम ने कहा, “मैं आप सभी को और सभी राजनीतिक दलों को ये विश्वास दिलाता हूँ कि हमारी सेना किसी भी जवाबी कार्रवाई के लिए सक्षम है। आप सभी ने जो विचार रखे हैं वह बहुत महत्वपूर्ण हैं। हम सभी देश की सीमाओं की रक्षा में दिन रात लगे हैं। हमारे वीर जवानों के साथ चट्टान की तरह खड़े हैं। उनकी वीरता उनके कौशल उनकी सूझबूझ पर देश अटूट विश्वास रखता है।”

गौरतलब है कि आज भारत चीन-सीमा विवाद पर इस बैठक में 20 दल के नेता शामिल हुए। सभी ने प्रधानमंत्री के समक्ष अपना अपना मत रखा और एकजुटता दिखाई। शिवसेना प्रमुख ने इस बैठक में तो यहाँ तक कहा कि हमारी सरकार में इतनी क्षमता है कि आँखें निकालकर हाथ में दे दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *