Thursday, January 21, 2021
Home > National Varta > कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का जायजा लेने अहमदाबाद पहुंचे PM मोदी, हैदराबाद-पुणे सेंटर भी जाएंगे

कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का जायजा लेने अहमदाबाद पहुंचे PM मोदी, हैदराबाद-पुणे सेंटर भी जाएंगे

New Delhi: कोरोना वायरस महामारी (Corona Pandemic) को लेकर कुछ राज्यों के हालात बेहद चिंताजनक हैं। इस बीच पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) आज अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे का दौरा करेंगे और वहां विकसित किए जा रहे कोविड-19 वैक्सीन (Corona Vaccine) से जुड़े कार्यों की समीक्षा करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने यह जानकारी दी है। भारत समेत पूरी दुनिया को कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) का बेसब्री से इंतजार है।

अहमदाबाद पहुंचे पीएम मोदी

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) अहमदाबाद पहुंच गए हैं और वह थोड़ी देर में अहमदाबाद के पास स्थित प्रमुख दवा कम्पनी ‘जाइडस कैडिला’ संयंत्र पहुंचेंगे और वहां विकसित किए जा रहे कोविड-19 के टीके के बारे में जानकारी हासिल करेंगे।

‘जाइडस कैडिला’ का संयंत्र अहमदाबाद शहर के पास चांगोदर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है। दवा बनाने वाली कंपनी ने पहले घोषणा की थी कि कोविड-19 के संभावित वैक्सीन के पहले फेज का टेस्ट पूरा हो गया है और दूसरे फेज का टेस्ट अगस्त में शुरू किया गया था। एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री सुबह करीब 9.30 बजे यहां पहुंचेंगे।

पीएमओ की ओर से किए गए ट्वीट में बताया गया था, ‘शनिवार को पीएम नरेन्द्र मोदी टीका विकास और विनिर्माण प्रक्रिया की व्यक्तिगत समीक्षा करने के लिए तीन शहरों की यात्रा पर जाएंगे। वह अहमदाबाद में जाइडस बायोटेक पार्क, हैदराबाद में भारत बायोटेक और पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जायेंगे।’

पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इन केन्द्रों का दौरा करेंगे और वह वैज्ञानिकों के साथ चर्चा कर अपने नागरिकों के टीकाकरण के लिए तैयारियों, चुनौतियों और प्रयासों का खाका तैयार करने के संबंध में जानकारी हासिल करेंगे।

दोपहर करीब एक बजे हैदराबाद पहुंचेंगे मोदी

उन्होंने बताया कि इसके बाद प्रधानमंत्री हैदराबाद जाएंगे जहां वह कोविड-19 का टीका विकसित कर रही कम्पनी ‘भारत बायोटेक’ के सेंटर का दौरा करेंगे। मोदी हैदराबाद से लगभग 50 किमी दूर ‘हकीमपेट वायुसेना अड्डा’ पहुंचेंगे, जहां से वह दोपहर करीब 1.30 बजे जीनोम वैली स्थित भारत बायोटेक के सेंटर पहुंचेंगे। ‘भारत बायोटेक’ की ओर से विकसित किए जा रहे कोविड-19 वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल जारी है। यहां करीब एक घंटे के दौरे के बाद पीएम मोदी पुणे के लिए रवाना होंगे।

शाम में 4.30 बजे पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट पहुंचेंगे मोदी

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसके बाद मोदी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) का दौरा करेंगे, जिसने कोविड-19 का टीका विकसित करने के लिए मशहूर दवा कम्पनी ‘एस्ट्राजेनेका’ और ‘ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी’ के साथ भागीदारी की है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री दोपहर बाद करीब 4.30 बजे एसआईआई पहुंचेंगे। कोरोना वैक्सीन की समीक्षा के बाद पीएम मोदी शाम में दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *